नई दिल्ली। जो लोग अपने मोबाइल से घर बैठे Online Payment करते है उनके लिए अब एक समस्या आ सकती है। क्योंकि, 1 अक्टूबर 2024 से दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) द्नवारा जारी किए जाने वाले नये नियम से OTP लिंक, URL, APK के लिंक वाले मैसेज को ब्लॉक किया जाएंगा।

फर्जी कॉल और मैसेज पर लगाम

लगातार फोन पर आ रहे फर्जी कॉल और मैसेज से यूजर्स के खाते से पैसें निकल रहे थे ऐसे चीजों की रोकथाम करने के लिए अब ये नियम लागू किया जा रहा है। जिससे यूजर्स को अब किसी भी टेलीमार्केटर और संस्थान फेक मैसेज या कॉल नहीं आएंगे, जो रजिस्टर्ड नहीं है. ऐसे में जिन बैंक या पेमेंट प्लेटफॉर्म ने खुद को व्हाइटलिस्ट नहीं किया है, वहां से यूजर्स को ओटीपी वाले मैसेज नहीं आएंगे। अब बिना ओटीपी के ऑनलाइन पेमेंट करना भी संभव नहीं होगा।

TRAI द्वारा जारी नियम

जानकारी के अनुसार TRAI द्वारा Fake Calls और Messages को रोकने  के लिए 1 अक्टूबर से इस नए नया नियम को लागू किया जा रहा है, जिससे  यूजर्स को ऐसे किसी टेलीमार्केटर और संस्थान से Messages या Call नहीं आएंगे, जो वाइटलिस्टेड नहीं हैं।

फर्जी कॉल्स से मिलेगी राहत

बता दें कि DoT और TRAI ने देश के करोड़ों मोबाइल यूजर्स को फर्जी कॉल्स और मैसेज से बचाने  के लिए इस नियम को जारी  किया हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, ट्राई ने सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स को निर्देश दिए  है कि उन सभी कंपनियों को रजिस्टर करें जो यूजर्स को ओटीपी या अन्य जानकारी मैसेज या कॉल पहुंचाने   का काम करती है। अगर किसी कंपनी को रजिस्टर नहीं किया गया तो यूजर्स को एसएमएस नहीं मिल पाएगा।

बता दें कि इन दिनों तेजी से मोबाइल पर  Fake Calls और Messages के जरिए करोड़ों रुपए की धोखाधड़ी के मामले सामने आ चुके है। इसी को ध्यान में रखते हुए TRAI ने इस नियम में बदलाव किया गया है क्योंकि हैकर्स यूजर्स को SMS के जरिए फर्जी लिंक, APK फाइल के Link आदि भेज रहे थे। जिस पर Users द्वारा जारी किए गए लिंक पर Click करते ही  डिवाइस को Hack कर लिया जाता है, जिसक कारण  TRAI द्वारा उक्त फैसला लिया गया है।