नई दिल्ली: पुरातत्वविदों की खोज हमेशा से हैरान कर देने वाली रही है। अभी हाल ही में हुई खोज में ऐसी चीज मिली है जिसे देख हर की सकते में आ गया है। स्पेन के अंडालूसिया क्षेत्र के कार्मोना शहर में हुई एक खोज में एक रोमन मकबरे से ऐसा शराब से भरा बर्तन मिला है। जो लगभग 2,000 साल पुराना है। यह शराब से भरा कांच का ये जार एक खुदाई के दौरान पांच साल पहले पाया गया था। इसके बाद से इस पर रिसर्च की जा रही थी, इस साल की शुरुआत में एक्सपर्ट ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि इस बर्तन कंटेनर के अंदर का तरल पदार्थ शराब थी।

द सन की रिपोर्ट के मुताबिक, ये शराब एक कब्र के साथ मिली है, जिसे उस व्यक्ति के अंतिम संस्कार के समय उसके पास रखा गया था। उस लाश के पास सोने की अंगूठी भी मिली है, जो उस मृत व्यक्ति की हो सकती है। इस अंगूठी पर रोमन देवता जानूस की आकृति बनी हुई थी।

पांच लीटर शराब हजारों साल रही संरक्षित

कांच के इस में जार करीब पांच लीटर शराब को संरक्षित किया गया था। इस जार में तीन एम्बर रत्न, पचौली-सुगंधित इत्र की एक बोतल और कुछ रेशमी कपड़े भी रखे गए थे। ये सभी चीजें साल 2019 में हुई एक खुदाई में तब मिली थीं, जब एक स्थानीय व्यक्ति के घर का रेनोवेशन हो रहा था। खुदाई में मिल इन चीजों को देख हर की हैरान हो गया। जिसके बाद इसकी सूचना स्थानीय पुरातत्व बोर्ड को दी गई।

पुरुष के शव के साथ रखी गई थी शराब

कॉर्डोबा विश्वविद्यालय की टीम ने जब उस मृत शरीर के अवशेश की दांच कि तो पाया कि यह किसी पुरुष का था क्योंकि रोमन लोग महिलाओं को शराब पीने की अनुमति नहीं देते थे। ऐसा माना जाता है कि यगां के लोग कब्रों के साथ सोने जैसी कलाकृतियां को रखना यहा के विशिष्ट रोमन अंतिम संस्कार का अनुष्ठान हुआ करता था, ताकि मृत लोग उन्हें बाद के जीवन यानी दूसरी दुनिया में इस्तेमाल कर सकें।