यामाहा कंपनी की Yamaha RX 100 उन बाइकों में से एक है जिसको लोग काफी ज्यादा पसंद करते हैं। बता दें की 1985 में लांच की गई यह बाइक हालांकि कंपनी अब नहीं बनाती है लेकिन आज भी लोगों के दिलो में यह अपनी याद बनाये हुए हैं। अपने यह समय में यह बाइक युवाओं की सबसे ज्यादा पसंदीदा बाइक रही है। इसको कोई “शान की सवारी” कहता था तो कोई ‘रेसिंग एक्सीलेंस” कहता था। आइये सबसे पहले इस बाइक के इतिहास के बारे में आपको जानकारी देते हैं।

Yamaha Rx 100 का इतिहास

यामाहा ने 1985 में इस बाइक को बाजार में लांच किया था। उस समय बाइक मार्केट में दमदार और तेज रफ़्तार बाइकों की कमी थी। इसी कारण इस बाइक को लोगों ने खूब पसंद किया। यह बाइक अपने हल्के वजन, बेहतरीन स्पीड और दमदार इंजन के कारण जल्दी ही लोगों की पसंदीदा बन चुकी थी।

2-स्ट्रोक इंजन के साथ बाजार में एंट्री करने वाली यह बाइक उस समय की अन्य बाइकों से काफी आगे थी। यह बाइक अपने जबरदस्त पिकअप और फ़ास्ट स्पीड के कारण काफी ज्यादा निकल गई थी। 1996 तक यामाहा ने इस बाइक का प्रोडक्शन किया लेकिन ईंधन के नए नॉर्म्स आने के कारण 1996 में इस बाइक को बनाना कंपनी ने बंद कर दिया था।

Yamaha RX 100 का इंजन

आपको बता दें की इस बाइक में कंपनी ने काफी दमदार इंजन दिया था। बता दें की इस बाइक में 98cc का 2-स्ट्रोक इंजन लगाया गया था। जो की 11 hp की पावर को उत्पन्न करने में सक्षम था। इस बाइक का पावर-टू-वेट रेशियो था। यह उस समय की सबसे दमदार बाइकों में से एक मानी जाती थी। यह मात्र 7.5 सेकंड में 0 से 60 किमी/घंटा की रफ़्तार को आसानी से पकड़ लेती थी। डिजाइन क्लासिक था। इसमें सीधा हैंडलबार तथा गोल हेडलैम्प का यूज किया गया था। इसका फ्रेम हल्का तथा मजबूत था।

Yamaha RX 100 का माइलेज

इस बाइक को परफॉर्मेंस-ओरिएंटेड बाइक के रूप में जाना जाता था। इस बाइक की फ्यूल एफिशिएंसी भी काफी शानदार थी। अपने समय में यह 35-45 किलोमीटर प्रति लीटर का शानदार माइलेज प्रदान करती थी। 2-स्ट्रोक बाइकों में इसको सबसे बेहतर माना जाता था। इस बाइक की हैंडलिंग इसकी सबसे बड़ी खासियत थी। इसका बेहतरीन चेचिस तेज रफ़्तार में भी इस बाइक को स्थिर बनाये रखता था। इसके सस्पेंशन सिस्टम और आरामदायक सीटें लंबे सफर के लिए इसको शानदार बनाते थे।

Yamaha RX 100 की कीमत

यदि आप आज इस बाइक के सेकेंड हैंड मॉडल को खरीदते हैं तो इसकी कीमत 60 हजार रुपये से 1.5 लाख रुपये तक हो सकती है। बस इस बाइक की कंडीशन अच्छी होनी चाहिए। आज काफी लोगों ने अपनी पुरानी बाइक को मॉडिफाई कराया हुआ है। जो देखने में काफी बेहतरीन लगती है। आज इस बाइक के मोडिफाई मॉडल का काफी चलन है।