मथुरा में विदेशी पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, और इनमें से कई लोग तो सालों तक भारत में रहकर भारतीय संस्कृति का अनुभव कर रहे हैं। ऐसे ही एक रशियन युवती हैं, जो कुछ सालों से वृंदावन में निवास कर रही हैं।

इस लड़की ने पहले मॉडलिंग का जीवन बिताया, लेकिन अब वह भारतीय जीवनशैली को अपनाकर साधारण जीवन जी रही हैं। एक निजी यूट्यूब चैनल को दिए गए अपने इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि वृंदावन में रहकर उन्हें बेहद अच्छा लगता है, लेकिन कभी-कभी भारतीय लड़कों की अति उत्सुकता के कारण वह परेशान भी हो जाती हैं।

अंग्रेजी लड़की को साड़ी पहनने पर आया गुस्सा

उन्होंने कहा, “यहां की सरलता मुझे भाती है, लेकिन जब लड़के मुझे घूरते हैं, तो कभी-कभी मुझे बहुत चिढ़ होती है।” एक अनुभव के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि हिमाचल में एक युवक उन्हें फॉलो कर रहा था और उसने अपने परिवार के साथ वीडियो कॉल पर कहा, “देखो, यह अंग्रेजी लड़की साड़ी पहन रही है।” इस बात पर उन्हें गुस्सा आया और उन्होंने उसे ‘पागल’ कह दिया, जिसके बाद वह युवक वहां से भाग गया।

सोफिया ने शेयर की अपनी भारत यात्रा

इस यूट्यूबर, गौतम खट्टर ने सोफिया नाम की इस रशियन लड़की का इंटरव्यू लिया, जिसमें उसने अपने भारत आने की कहानी भी साझा की। उन्होंने बताया कि वह मूल रूप से रूस की रहने वाली हैं, लेकिन उन्होंने अपना नाम बदलकर सीमा लधका देवीदासी रख लिया है। सोफिया ने बताया कि उनका भारत आने का सफर तब शुरू हुआ, जब उन्होंने 13-14 साल की उम्र में भागवत गीता पढ़ी थी। इसके बाद, वह 2014 में ओडिशा के नृत्य को सीखने के लिए भारत आईं।

सोफिया का भारतीय संस्कृति के प्रति प्रेम

इस प्रकार, सोफिया ने भारतीय संस्कृति के प्रति अपने गहरे प्रेम को दर्शाया, साथ ही यह भी बताया कि कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। उनकी कहानी इस बात का प्रमाण है कि कैसे एक विदेशी व्यक्ति भारतीय संस्कृति को अपना सकता है और उसकी गहराई में उतर सकता है।