नई दिल्ली: कैंसर जिसका नाम सुनते ही शरीर के रोगंटे खड़े हो जाते है। यह बीमारी आज के समय की गंभीर समस्या बन चुकी है। इसक बीमारी की गिरफ्त में आने के बाद इंसान का बचना मुश्किल हो जाता है। आज के समय में यह बीमारी तेजी से फैल रही है। लेकिन इस बीमारी के आने का कारण आपका खानपान है। जो गलत तरीके से पकाया गया खाना आपकी मौत का कारम बना जाता है। कुकिंग के दौरान होने वाली गलती ही इस जानलेवा बीमारी को निमत्रिंत करती है।

स्टडी के अनुसार, कैंसर के तेजी से फैलने वाले 80-90 प्रतिशत मामले आपके गलत आदतों के साथ रहनसहन पर निर्भर करते है। जिसे सुधार कर आप कैंसर के खतरे को कम कर सकते है। यहां हम आपको 5 ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें ज्यादा पकाने से आप इस खतरनाक बीमारी की गिरफ्त में आ सकते है।

मीट

2020 की रिपोर्ट के अनुसार, जो लोग मीट को ज्यादा पकाकर खाते है उन्हें कैंसर के होने का जोखिम तेजी के साथ बढ़ता है. मीट को ज्यादा हीट में पकाने से कार्सिनोजेनिक पीएएच और हेटेरोसाइक्लिक एमाइन (एचसीए) बनते हैं। जो कोशिकाओं के डीएनए में बदलाव करके कैंसर वाला ट्यूमर बनाने का काम करते हैं।

आलू

ज्यादा देर तक आलू पकाना भी कैंसर को होने का कारण बनता है। यदि आप आलू को अधिक समय तक पकाते है तो ऐसे में एक्रिलामाइड केमिकल निकलता है, जो कि कार्सिनोजेनिक होता है. इसलिए आलू को धीमी आंच पर पकाना और उबालना चाहिए।

पत्तेदार सब्जियां

पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक और मेथी में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जो अधिक समय तक पकाने पर इनका पोषण खत्म होने लगता है। साथ ही कुछ रासायनिक परिवर्तन होते हैं। इसमें मौजूद नाइट्रेट नाइट्राइट में बदल जाता हैं, जो कैंसर के होने का कारण बनता है। इसके साथ ही चावल और शहद को भी ज्यादा देर तक पकाकर ना खाएं।