आपको बता दें की किआ इंडिया ने आज अपनी दो कारों को लांच किया है। बता दें की इनमें एक एमपीवी Kia Carnival के फोर्थ-जेनरेशन मॉडल है तथा दूसरी Kia EV9 है। बता दें की Kia EV9 एसयूवी के कांसेप्ट मॉडल को कंपनी ने पिछले साल ऑटो एक्सपो में पेश किया था। कंपनी ने Kia EV9 के जीटी लाइन ट्रिम को लांच कर दिया है।

दमदार बैटरी पैक तथा बेहतरीन फीचर्स वाली इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की कीमत 1.3 करोड़ रुपये (एक्स शोरूम) रखी गई है। कंपनी इस एसयूवी को कम्प्लीट बिल्ट यूनिट के रूप में भारत में ला रही है। इसी कारण इसकी कीमत काफी ज्यादा है। आइये अब आपको बताते हैं की इस गाड़ी में आपको कौन कौन से फीचर्स मिलेंगे और इसकी रेंज कितनी दी जा रही है।

Kia EV9 की रेंज

यदि इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की रेंज के बारे में बात की जाए तो बता दें की फुल चार्जिंग के बाद यह आपको 561 किमी की रेंज प्रदान करेगी। इस गाड़ी के चार्जिंग टाइम के बारे में बता दें की इसमें 350kW DC फास्ट चार्जर दिया गया है। जो की मात्र 24 मिनट में इस गाड़ी को 80 प्रतिशत चार्ज कर देता है। यह गाडी मात्र 5.3 सेकंड्स में 0 से 100 किमी की रफ़्तार को आसानी से पकड़ लेती है।

Kia EV9 के सेफ्टी फीचर्स

बता दें की इस इलेक्ट्रिक कार में आपको नेक्स्ट जेनरेशन Digital Key 2.0 फीचर का अधिक लाभ मिलता है। इस फीचर की मदद से आप अपने फोन से ही इस गाड़ी को अनलॉक कर सकते हैं। इस गाड़ी में आपको 20 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स को दिया गया है। इसकी सेफ्टी रेटिंग की बात करें तो बता दें की इस गाड़ी को ANCAP और EURO NCAP क्रैश टेस्टिंग में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई है।

Kia EV9 के ख़ास फीचर्स

इस गाड़ी में आपको काफी जबरदस्त फीचर्स दिए गए हैं। बता दें की इसमें 12.3 इंच एचडी डिस्प्ले तथा 5 इंच एचडी HVAC डिस्प्ले दिए गए हैं। इसमें आपको 27 ऑटोनोमस ADAS फीचर्स भी दिए गए हैं। इनको Euro NCAP और ANCAP टेस्टिंग में 5 स्टार रेटिंग दी गई है। यह थ्री रो वाली गाड़ी है और इसमें पावर्ड सीट्स, सेकंड रो में कैप्टन सीट्स दी गई हैं। डुअल सनरूफ और 64 कलर एंबियंट लाइटिंग जैसे फीचर्स भी इसमें दिए गए हैं।

Kia EV9 की भारत में कीमत

आपको बता दें की भारत में इस गाड़ी के दाम 1 करोड़ 29 लाख 90 हजार रुपये (एक्स-शोरूम) हैं। इस कीमत में इस गाड़ी का GT Line वेरिएंट आपको मिल जाता है।