इलेक्ट्रिक वाहनों की लोकप्रियता दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, खासकर इलेक्ट्रिक स्कूटरों का क्रेज आज के समय में काफी ऊंचाई पर है। ऐसे में दोपहिया वाहन निर्माता कंपनियां अपनी-अपनी इलेक्ट्रिक स्कूटरों में बेहतरीन फीचर्स देने की होड़ में हैं।

इसी बीच, ओला इलेक्ट्रिक स्कूटरों की अग्रणी कंपनी बनकर उभरी है। ओला ने अपने आकर्षक फीचर्स और किफायती कीमत के कारण पिछले कुछ समय में इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार पर अपना दबदबा बनाया हुआ था।

पिछले वित्तीय वर्ष की शुरुआत तक ओला की बाजार हिस्सेदारी लगभग दोगुनी हो चुकी थी। अप्रैल 2023 में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 50% तक पहुंच गई थी, जो कि इलेक्ट्रिक स्कूटर के क्षेत्र में एक बड़ी उपलब्धि थी। ओला के स्कूटरों की मांग इतनी बढ़ गई थी कि यह कंपनी इस क्षेत्र में नंबर एक पोजीशन पर बनी हुई थी, और बजाज ऑटो जैसी स्थापित कंपनियां ओला से पीछे रह गई थीं।

ओला को लगा झटका

हालांकि, इस सफलता की राह में ओला को एक झटका लगा। सितंबर 2023 में ओला की बाजार हिस्सेदारी में तेज गिरावट देखने को मिली। जहां अप्रैल में ओला की हिस्सेदारी 50% थी, वहीं सितंबर में यह गिरकर 27% पर आ गई। यानी कि कंपनी की सेल्स में 30% की गिरावट दर्ज की गई।

तीन साल से मचा रही थी धूम

बता दें कि ओला इलेक्ट्रिक ने पिछले तीन सालों में भारत के इलेक्ट्रिक टू- व्हीलर स्कूटर की मार्केट में धूम मचाई हुई थी। लेकिन इस साल के सितंबर महीने में सेल ने गजब पलटा मारा और पिछले 12 महीनों में इसकी सेल में 30% की गिरावट आई थी। इससे ठीक एक साल पहले सितंबर 2023 में भी ऐसा हुआ था।

बजाज ऑटो ने किया कंपीट

ओला की सेल में गिरावट के साल पहली बार टॉप 3 कंपनियां ओला इलेक्ट्रिक, बजाज ऑटो और टीवीएस मोटर की मार्केट में हिस्सेदारी 20% से 27% थी। तो वहीं टॉप 2 कंपनियों की बात करें तो ओला और टीवीएस मोटर पहले व दूसरे नंबर पर थे। लेकिन इस बार टीवीएस को पीछे छोड़ते हुए बजाज कंपनी दूसरे नंबर पर पहुंच गई है और ओला को कड़ी टक्कर दे रही है।