नई दिल्ली। भारत में कलाकारों की कमी नही है। अपनी आवश्यकता की पूर्ति करने के लिए गांव के होनहार लोग ऐसे कारनामें कर जाते है कि उनकी ऐसी कला को देख एक बार वैज्ञानिक भी हार मान जाते है। ऑटोमोबाइस के क्षेत्र में बड़े बड़े इंजनियर काफी तकनीकी ज्ञान के बाद नई चीजों का निर्माण कर पाते है। लेकिन एक गाव के लड़के ने बिना किसी तकनीकी ज्ञान के ऐसी इलेक्ट्रिक स्कूटर तैयार कर दी कि लोग इसे देख हैरान हो रहे हैं। जिसका वीडियो काफी वायरल हो रहा है।

self balancing electric scooter

भारत के एक युवा ने घर बैठे एक पहियें के स्कूटर का निर्माण कर दुनियाभर के इंजिनियर को एक बड़ी चेतावनी दी है। इस युवा लड़के ने अपने ही घर पर “सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर” का निर्माण किया है। इस स्कूटर को बनाने की सारी प्रक्रिया व्यक्ति ने अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करके दिखाया है। जो अब तेजी से वायरल हो रहा है।

“सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर” का निर्माण शिवम मौर्य नाम के युवक ने किया है जो टू व्हीलर बनाने वाली कंपनी वेस्पा की तर्ज पर बनी गई है। जो अब तेजी से सड़क पर दौड़ रही है। शिवम मौर्य ने इस “सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर” के बनाने के तरीके को अपने यूट्यूब पर क्रिएटिव साइंस नाम के एक चैनल पर अपलोड किया है और यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. शिवम मौर्य का ऐसा पहला वीडियो नही है इससे पहले भी वो कई कारनामे वाले वीडियो क्रिएटिव साइंस नाम के यूट्यूब चैनल पर पोस्ट कर चुके है। डू इट योरसेल्फ नाम से पहले भी शिवम मौर्य कई सिंगल व्हील बाइक और स्कूटर बना चुके हैं।