नई दिल्ली: इंसान की ज़रूरतें नई से नई को खोज करने पर लोगों को विवश कर देती हैं। चाहे वह जमीन से 10 मंजिल की ऊंचाई पर ईंट पत्थर और रेत भेजना हो, या फिर कठिन से कठिन  काम करना हो, इसके लिए इंसान दिमाग लगाकर हर कठिन काम को आसानी से कर लेता है।

इसी तरह की  दुनिया भर की नायाब घटनाएं सोशल मीडिया पर देखने को मिल जाती हैं, जिसमें कुछ सीख देने वाली होती है तो कुछ हैरान कर देने वाली होती है।  ऐसा ही एक वीडियो इस समय काफी वायरल हो रहा है जिसमें एक जेसीबी मशीन  ट्रेन की तरह रेलवे ट्रैक पर दौड़ते नजर आ रही है।

JCB ON RAILWAY TRACKS #train #jcb #railwayrail

वैसे तो इस तरह के नजारे फिल्मों में ज्यादा देखने को मिलते हैं जिसमें रेलवे ट्रैक पर ट्रक या फिर ट्रैक्टर दौड़ते हुए दिख जाएं। लेकिन जो वायरल वीडियो है वह किसी फिल्म का नहीं है बल्कि वास्तविक वीडियो है। बड़े स्तर पर रेल्वे ट्रैक या फिर ट्रैक के साथ बिछने वाली स्लीपर को बदलने के लिए JCB की मदद ली जा रही है। इसके लिए जुगाड़ बना कर जेसीबी को रेल की पटरी पर दौड़ाया जा रहा है। इस वीडियो को जिसने भी देखा वह हैरान रह गया।

राजस्थान के लूणी रेलवे स्टेशन ट्रैक पर दौड़ी JCB

यह जो वायरल वीडियो है ये राजस्थान के लूणी स्टेशन का है। यहां रेलवे ट्रैक मेंटीनेंस के लिए jcb मशीन की ज़रूरत महससू की गई। रेलवे से परमिशन लेकर जेसीबी में ऐसा बदलाव किया गया जिससे उसके चके रेलवे ट्रैक पर आसानी से दौड़ सकें। यहां जब रेलवे ट्रैक पर जेसीबी को दौड़ी गया तो देखने वाले दंग रह गए, और यह वीडियो तेजी से वायरल होने लगा।