खबर राजस्थान से है। बता दें की प्रदेश सरकार ने बेटियों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए “आपकी बेटी” नामक योजना की शुरुआत की है। इस योजना का उद्देश्य प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की बेटियों को शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति का लाभ देना है ताकी लडकियां अपनी शिक्षा को पूरा कर सकें। जानकारी दे दें की राजस्थान सरकार “आपकी बेटी” योजना के अंतर्गत क्लॉस 1 से 12वीं तक की छात्राओं को 26800 रूपये की छात्रवृत्ति को प्रदान कर रही है। आइये अब आपको बताते हैं की किस क्लॉस से किस क्लॉस तक की छात्राओं को कितनी छात्रवृत्ति मिलेगी।

मिलेगी इतनी छात्रवृत्ति

आपकी बेटी योजना अंतर्गत कक्षा 1 से 8वीं तक की छात्राओं को 2100 रुपये की छात्रवृत्ति दी जायेगी। इसके बाद कक्षा 9वीं से 12वीं तक की छात्राओं को 2500 रुपये की छात्रवृत्ति मिलेगी। इस प्रकार से बेटियों की शिक्षा को बढ़ावा देने तथा बेटियों के जन्म को बढ़ावा देने के लिए सरकार 2500 रुपये वार्षिक की छात्रवृत्ति दी जाती है।

आपकी बेटी योजना के लिए योग्यता

छात्राएं सिर्फ राजस्थान की ही मूल निवासी होनी चाहिए। छात्राएं नियमित रूप से अध्ययनरत होनी चाहिए। ये छात्राएं 1 से 12वीं तक की किसी भी क्लॉस की छात्राएं होनी चाहिए। जो छात्राएं प्राइवेट स्कूल में पढ़ती है। उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। योजना का लाभ लेने के लिए छात्रा के परिवार की वार्षिक आय पारिवारिक वार्षिक आय 2 या ढ़ाई लाख रूपये या इससे कम होनी चाहिए। इन योजना का लाभ सिर्फ वे ही छात्रा ले सकती हैं। जिसके माता-पिता दोनों या इन दोनों में से किसी एक की मृत्यु हो चुकी हो। आवेदक छात्रा के पास में अपना बैंक खाता भी होना चाहिए।

यह हैं आवश्यक कागजात

आधार कार्ड
पारिवारिक वार्षिक आय प्रमाणपत्र
वर्तमान अध्ययनरत कक्षा का प्रमाण
जाति प्रमाण पत्र
बैंक पासबुक
इमेल आईडी
पासपोर्ट साइज फोटो
मोबाइल नंबर
सरकारी स्कूल का प्रमाणपत्र
निवास प्रमाण पत्र
जन्म प्रमाणपत्र
पिछले वर्ष की मार्कशीट यदि हो।

इस प्रकार से करें आवेदन

सबसे पहले आप राजस्थान शाला दर्पण की वेबसाइट पर जाएँ। अब आप होमपेज की थ्री लाइन मेनू में जाकर “Aapki Beti” योजना विकल्प पर क्लिक करें। अब आपके सामने एप्लिकेशन फॉर्म खुलेगा। यहां पर आप “प्रमाण पत्र प्रिंट करें” विकल्प करें तथा इस फॉर्म को डाउनलोड कर लें। अब आप इस फॉर्म में मांगी गई जानकारियों को सही से पढ़कर भर लें। इसके बाद आप निर्धारित स्थान पर फोटो लगाएं तथा हस्ताक्षर करें। इसके बाद में आप इस फॉर्म को “जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय” में 31 अक्टूबर 2024 से पहले जमा करा दें।