आपको पता होगा ही दुनियाभर में कई देश ऐसे भी हैं। जहां पर प्रॉस्टीट्यूशन को क़ानूनी घोषित किया हुआ है। हालाकि कई देश ऐसे भी हैं, जहां पर प्रॉस्टीट्यूशन को लीगल नहीं किया गया है लेकिन फिर भी यह काफी तेजी से इन देशो में बढ़ता जा रहा है। भारत की बात करें तो यहां पर प्रॉस्टीट्यूशन को लेकर अभी कुछ भी साफ़ नहीं है।

अतः यह नहीं कहा जा सकता है की यह किस केस में लीगल और किस केस में लीगल नहीं है। भारत के कई राज्य ऐसे हैं जहां पर प्रॉस्टीट्यूशन का काम वर्षों से काफी फलफूल रहा है। इनमें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से लेकर मुंबई और कोलकाता तक शामिल हैं। हालांकि आज हम आपको राजस्थान के जयपुर के रेड लाइट एरिया के बारे में जानकारी दे रहें हैं।

जयपुर के रेड लाइट एरिया

आपको जानकारी दे दें की जयपुर के कई हिस्सों में रेड लाइट एरिया मौजूद हैं। लेकिन इनमें चौरा रास्ता तथा सिंधी कैम्प काफी प्रसिद्ध हैं। राजस्थान की बात करें तो इस राज्य के कई रेड लाइट एरिया ऐसे हैं। जिनके सामने दिल्ली की जीबी रोड भी फेल नजर आती है। राजस्थान के अजमेर के क्षेत्र राजरंगगढ़ में मात्र 500 रुपये में प्रॉस्टीट्यूशन का अनुभव लिया जा सकता है। यहां पर यह काम काफी बड़े पैमाने पर होता है। इसके अलावा भीलवाड़ा रेलवे स्टेशन, भरतपुर बग्धारी गांव का रेड लाइट एरिया तथा जोधपुर का घास मंडी रेड लाइट एरिया भी काफी फेमस हैं।

जोधपुर तथा भीलवाड़ा रेड लाइट एरिया

यह काफी प्रसिद्ध रेड लाइट एरिया माना जाता है। यह राजस्थान के घास मंडी में स्थित है। इसकी ख़बरें आये दिन टीवी या अखबारों में आती रहती हैं। यहां पर काफी कम पैसे में इस काम को किया जाता है। इसी प्रकार से भीलवाड़ा के रेलवे स्टेशन का क्षेत्र भी रेड लाइट एरिया के रूप में काफी फेमस है। इस क्षेत्र में सभी कुछ खुलेआम होता है। यहां आपको मात्र 300 रुपये खर्च करने पर सब कुछ मिल जाता है।

भरतपुर तथा चित्तौड़गढ़ रेड लाइट एरिया

भरतपुर में बेडिया बस्ती और बग्धारी गांव नामक दो एरिया इस काम के लिए काफी फेमस हैं। यहां पर लडकियां मात्र 200 रुपये में आपको सर्विस देने को तैयार हो जाती हैं। यह एरिया हाइवे के ऊपर बना हुआ है। अतः हाइवे पर आने जाने वाले ट्रक ड्राइवर लोग यहां काफी संख्या में आते रहते हैं। इसी प्रकार से आप चित्तौड़गढ़ भुसावल हाइवे पर लड़कियों को यह काम करते आप देख सकते हैं। यह क्षेत्र भी एक प्रकार से रेड लाइट एरिया के अंतर्गत ही आता है। यहां आप लड़कियों को हाइवे से गुजरते लोगों को बुलाते हुए देख सकते हैं।