नई दिल्ली। भारत सरकार देश की जनता की सुविधा को देखते हुए समय समय पर योजनाएं निकालती रहती है। जिसका फायदा देश के करोड़ों जनता उठाती है। अब दिपावली से पहले सरकार अपने गरीब तबके के लोगों को एक बड़ा उपहार देने वाली है। जिससे उनके घर में चूल्हा जल सके।

देश में अभी कुछ ऐसे गांव है जहां पर लोग आज भी खाना बनाने के लिए लकड़ी जलाकर खाना पका रहे हैं, जिसके लिए भारत सरकार ने उज्ज्वला योजना की शुरूआत की है जिससे लोग इसका फायदा उठाकर गांव की महिलाएं राहत पा सकें। अबतक देश की 10 करोड़ से भी ज्यादा महिलाओं को अबतक उज्ज्वला योजना का लाभ मिल चुका है।

भारत सरकार ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की शुरूआत साल 2016 में की थी। इस योजना के तहत गरीब तबके के लोगों को सरकार फ्री गैस कनेक्शन देती है. जिसमें सिलेंडर और गैस चूल्हा फ्री मिलता है। इसके बाद दोबारा सिलेंडर भरवाने पर सरकार सब्सिडी देती है।

दिवाली से पहले उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने इस योजना के तहत महिलाओं को फ्री सिलेंडर देने का ऐलान किया है. दिवाली से पहले सभी महिलाओं को फ्री सिलेंडर मुहैया करवाया जाएगा।

जो महिलाएं उत्तर प्रदेश में रहती हैं। वे लोग जल्द से जल्द उज्ज्वला योजना का  लाभ पाने के लिए आवदेन कर दें,जिससे आप दिवाली पर फ्री सिलेंडर का लाभ पा सकें। यह लाभ सिर्फ उज्ज्वला योजना से जुड़ी लाभार्थी महिलाओं को ही मिलेगा।