नई दिल्ली: हमारे जीवन में वास्तु शास्त्र का महत्व काफी होता है। जिसका उपयोग लोग प्राचीन काल से करते चल आ रहे है। जो घर पर ऱखी चीजों को प्रभावित करता है। घर पर रखे समान के साथ साथ घर पर रखे मंदिर, पूजा स्थान के साथ साथ तस्वीरों का भी विशेष महत्व है। जिसका सही दिशा और सही जगह पर रखना या लगाना जरूरी होता है। इसी के बीच आज हम आपको भगवान हनुमान की तस्वीर लगाने की बारे में बता रहे हैं वास्तु शास्त्र में बताये गए नियमों के अमुसार यदि आप इस तस्वीर को लगाते है तो ऐसा करने से हनुमान आपसे हमेशा प्रसन्न रहेगें। जीवन में आने वाली समस्याएं पल में दूर होगीं, तो चलिए जानते है कि वास्तु शास्त्र भगवान हनुमान की तस्वीर किस जगह लगाना शुभ है।

भूलकर भी बेडरूम में न लगाएं हनुमान की तस्वीर

वास्तु शास्त्र के अनुसार हनुमान  किसी अन्. देवी देवता की तस्वीर बेडरूम में कभी भी नहीं लगानी चाहिए। और वैसे भी हनुमान बाल ब्रह्मचारी हैं। इसलिए यदि प इनकी तस्वीर को अपने बेडरूम में लगातेहैं तो आप इससे मिलने वाले अशुभ फल के भागी होगें। आपके बने बनाये काम बिगड़ने लगेगें।

किस दिशा में लगानी चाहिए तस्वीर

यदि आप घऱ पर भगवान हनुमान की तस्वीर लगाना ही चाहते है तो इसे दक्षिण दिशा की तरफ लगाए।यह तस्वीर बैठी हुई मुद्रा में होनी चाहिए। अगर आप ऐसा करते है तो कोई भी बुरी शक्ति आपके आस पास नहीं भटकती है।

कैसी तस्वीर लगाना शुभ

कहा जाता है कि जब आप अपने घर पर हनुमान की तस्वीर लगाते हैं तो घर की नाकारात्म शक्तियां दूर होने लगती है। तरक्की के मार्ग खुल जाते हैं. करियर में आपको सफलता मिलती है। ऐसे में आपको हनुमान भगवान की पर्वत उठाते हुए तस्वीर लगानी चाहिए। या फिर पंचमुखी हनुमान की तस्वीर लगानी चाहिए। ऐसा करना काफी शुभ माना जाता है।