नई दिल्ली। Free Ration केंद्र सरकार की ओर से गरीबों को फ्री में दिए जाने वाले राशन वितरण की योजना को चार साल और बड़ा दिया है। यानी अब आर्थिक रूप से पिछड़े गरीब लोग फ्री राशन का फायदा 2028 तक पा सकेगें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) समेत सभी सरकारी योजनाओं को जुलाई 2024 से दिसंबर 2028 तक बढ़ाए जाने का निर्णय लिया है। इस योजना से राजस्थान के साढ़े 4 करोड़ लोग लाभान्वित होंगे।

केंद्रीय सूचना-प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि चावल फोर्टिफिकेशन पहल पीएमजीकेएवाई (खाद्य सब्सिडी) के हिस्से के रूप में 100 फीसदी दी जाएगी। कल्याणकारी योजनाओं के तहत फोर्टिफाइड चावल की आपूर्ति के लिए केंद्र सरकार ने 17,082 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं। इससे देश के 80 करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा।

31 अक्टूबर तक करवा लें E-KYC

जो लोग इस फ्री राशन का फायदा उठी रहे है उन लाभार्थियों के पास अब केवल 31 अक्टूबर तक का समय बाकि है, यदि इन लोगों ने समय रहते अपना ई-केवाईसी नही करवाया है तो वे लोग इस लाभार्थी योजना से बाहर हो जाएंगे। प्रदेश की भजनलाल सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश और भारत सरकार के निर्देश पर ऐसे लाभार्थी का नाम खाद्य सुरक्षा सूची से हटा देन के निर्देश जारी कर दिए है। जल्द से जल्द  समय से पहले ई-केवाईसी करा लें।