हमारे देश के लोग खाने के काफी शौकीन है इसलिए रविवार के दिन लोग कुछ ना कुछ स्पेशल बना कर खाते हैं। ऐसे में ज्यादातर घरों में राजमा या छोला जरूर बनता है, इनका स्वाद जितना लाजवाब होता है, लोग बड़े ही चाव से खाते हैं।

लेकिन कई लोगों को इसको खाने के बाद पेट में गैस, भारीपन या अपच की समस्याएं हो जाती हैं। बता दें कि राजमा और छोले में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन इनमें ओलिगोसैकेराइड्स नामक तत्व भी पाया जाता हैं, जिससे पेट में गैस बन जाती है।

इस वजह से लोगों को इसको खाने के बाद अपच की समस्या हो जाती है। तो इसको घर पर किस तरह बनाया जाए कि इससे आपको किसी भी तरह की कोई समस्या ना हो।

सही तरीके से राजमा या छोले बनाने के आसान टिप्स
• राजमा और छोले को बनाने से पहले कम से कम 8-10 घंटे या रात भर के लिए भिगो दे, इस तरह से इसमें पाया जाने वाला ओलिगोसैकेराइड्स कम हो जाते हैं और आपको गैस की समस्या नहीं होती है।

• जब आप इसको रात भर भिगो कर रखती है तो इसको बनाने से पहले इस पानी को फेंकने के बाद ताजे पानी से 3-4 बार अच्छे से धोने के बाद नए पानी को डालकर इन्हें पका लें। इस तरह से गैस बनने वाले तत्व और भी कम हो जाते हैं।

• छोले या राजमा को पकाने के समय अदरक और हींग का उपयोग करने पर अपच की समस्या को कम हो जाती है, और स्वाद भी बढ़ता है।

• छोले और राजमा को बनाने में जीरा, सौंफ, अजवाइन, और काली मिर्च मसालों का इस्तमाल करने से आपका पाचन बेहतर हो जाता है और इससे उनका स्वाद भी बढ़ता है।

• राजमा और छोले को खाने से बचने के लिए इसको अच्छी तरह से पकाएं ताकि वे नरम हो जाएं और उनको पचाना आसान हो जाए। इसके लिए आप इनको बनाने में प्रेशर कुकर का भी उपयोग कर सकते हैं, जिससे ये जल्दी और अच्छी तरह से पक जाएंगे।

• इसके अलावा राजमा और छोले खाने के बाद छाछ या दही को खाने से आपका पेट ठंडा रहता है और पाचन में मदद मिलती है।