नई दिल्ली। रतन टाटा देश दुनियां का ऐसा वेश्कीमती रतन रहा है जिसकी चमक कभी फीकी नही पड़ सकती है। अब वो भले ही इस दुनिया में नहीं है। लेकिन उनकी विरासत में मिली चीजे हमेशा के लिए उनके नाम के साथ अमर हो चुकी है। रतन टाटा जितनी बड़ी शख्सियत रहे है उतना ही बड़ा उनका दिल रहा है। तभी तो बिना किसी स्वार्थ के वो मिडिल क्लास के सपने को अपना सपना मान बैठे थे।

रतन टाटा ने इसी सपने को पूरा करने के लिए देश की सबसे सस्ती कार टाटा नैनो को बाजार में उतारकर मिडिल क्लास फैमिली को एक बड़ी सौगात दी थी। लेकिन उन्होंने जितना इसके बारे में सोचा था उतनी सफलता भारतीय बाजार में नैनो को नही मिल पाई, लेकिन साल 2022 में रतन टाटा ने इलेक्ट्रिक नैनो को बाजार में पेश कर दिया जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी हुआ था।

वायरल हो रहे इस वीडियो में रतन टाटा अपनी इलेक्ट्रिक नैनो कार को मुंबई स्थित ताज होटल में ले जाते नजर आए थे। व्हाइट कलर की नैनो कार में उन्हें शांतनु नायडू के साथ बाहर उतरते देखा गया था।  वैसे, रतन टाटा को अपनी टाटा नैनो इलेक्ट्रिक इनती पसंद थी कि वो हर जगह उसी कार पर जाना पसंद करते थे।

Tata Nano Electric कार का इंजन

Tata Nano Electric के इंजन के बारे में बात करें तो इस कार में 624cc दो-सिलेंडर पेट्रोल इंजन की जगह पर एक इलेक्ट्रिक पावरट्रेन लगाया गया है। जो लिथियम-ऑयन बैटरी से बने 72V पावरट्रेन से ऑपरेट होती है। कंपनी का दावा है कि इस कार को एक बार चार्ज करने पर 160Km की रेंज देती है। ये 10 सेकेंड में 0-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

Tata Nano EV के फीचर्स

Tata Nano EV के फीचर्स के बारे में बात करें तो इस नई इलेक्ट्रिक कार एयरबैग, एडजस्टेबल स्टीयरिंग, एयर कंडीशनर, पावर स्टीयरिंग, एयर क्वालिटी कंट्रोल, रियर पार्किंग कैमरा, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

Tata Nano EV: कीमत

Tata Nano EV की कीमत के बारे में बात करें तो कॉमेट ईवी की एक्स-शोरूम कीमत 7.98 लाख रुपये से शुरू होती है।