नई दिल्ली: देशभर में युवाओं को रोजगार देने के लिए प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना की शुरुआत 12 अक्टूबर शनिवार से शुरू हो गई है। देश की 500 कंपनियों में युवाओं को इंटर्नशिप करने का मौका मिलेगा। इंटर्नशिप करने के दौरान अभ्यर्थियों को ₹5000 महीने दिया जाएगा। सरकार का मकसद है कि युवा जो बेरोजगार हैं उन्हें रोजगार के काबिल बनाया जा सके, इसीलिए इंटर्नशिप योजना की शुरुआत की गई है। सरकार के द्वारा ये पायलेट प्रोजेक्ट लॉन्च किया जा रहा है। अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह घोषणा की थी, जिस पर अब अमल हो रहा है।

पीएम इंटर्नशिप योजना में शामिल होने के लिए आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च की गई है इस योजना का लाभ लेने वाले अभ्यर्थियों को pminternship.mca.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। 12 अक्टूबर से ऑनलाइन रिजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो रही है और रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 26 अक्टूबर रखी गई है। इसके बाद चयनित अभ्यर्थियों की लिस्ट 27 अक्टूबर से 7 नवम्बर तक निकली जाएगी। चुने गए अभ्यर्थियों को 8 नवंबर से 25 नवंबर के बीच ऑफर लेटर भेजा जाएगा। इसके बाद 2 दिसंबर से चुने हुए अभ्यर्थियों की इंटर्नशिप अलग-अलग कंपनियों में शुरू हो जाएगा।

प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के पायलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत 5 साल में 1 करोड़ से ज्यादा युवाओं को रोजगार देने की कोशिश की जा रही है। इसके लिए सरकार गैस, तेल, ऊर्जा क्षेत्र के साथ ट्रैवल्स और हॉस्पिटैलिटी के क्षेत्र में युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान किये जायेंगे। पीएम इंटर्नशिप योजना की सबसे खास बात यह है कि एक अभ्यर्थी एक उम्मीदवार ज्यादा से ज्यादा 5 इंटर्नशिप ऑप्शन चुनकर आवेदन कर सकता है।

इस इंटर्नशिप योजना के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते है जिन्होने हाई स्कूल, हायर सेकेंडरी स्कूल पास की हो, इसके अलावा आईटीआई पास, पॉलिटेक्निक डिप्लोमाधारक, बीए, बीएससी, बीकॉम, बीसीए, बीबीए और बीफार्मा से ग्रेजुएशन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन करने का मौका मिलेगा, लेकिन पोस्ट ग्रेजुएट, आईआईटी ग्रेजुएट, एनआईटी, आईआईएम, नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी ग्रेजुएट, एमबीए, सीएस, सीए, एमबीबीएस और बीडीएस की डिग्री वाले उम्मीदवार इस योजना के लिए आवेदन नही कर सकते हैं।