नई दिल्ली। इन दिनों पेपर लीक होने से लेकर पेपर की चेकिंग के दौरान होने वाली गड़बड़ी के मामले काफी देखने व सुनने को मिल रहे है फिर चाहे वो व्यावसायिक परीक्षा की हो या फिर बोर्ड की। ऐसा ही मामला गुजरात में देखने को मिल रहा है। जहां टीचर्स की लापरवाही के चलते बच्चे को इसका अंजाम भोगना पड़ा है। स्टूडेंट्स के मैथ्स के पेपर में अंको को जोड़ने के दौरान हुई गड़बड़ी से बच्चे को फेल कर दिया गया था।

जिसके बाद जब आंसर कॉपियों को रिवैल्यूएशन के लिए भेजा गया,तो उस दौरान ऐसे हजारों शिक्षकों की गलतियों का खुलासा सामने आया जिनके कारण स्टूडेंट्स को फेल कर दिया गया था। जिसके बाद टीचर्स को भारी जुर्माना देकर इसकी कीमत चुकानी पड़ी।

 जानिए क्या है पूरा मामला…

टीचर्स पर लाखों रुपये का जुर्माना

बताया जा रहा है कि गुजरात बोर्ड परीक्षाओं  की गई गलतियों के कारण लगभग 4000 शिक्षकों पर कुल 64 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। जिसमें एक गणित के शिक्षक टीचर ने तो इतनी बड़ी गलती की थी कि पेपर के 30 अंक जोड़े ही नही थे जिसकी वजह से छात्र 10वीं की बोर्ड परीक्षा में फेल हो गया।

इसके बाद छात्र द्वारा रिवैल्यूएशन कराया गया तब गुजरात राज्य शिक्षा बोर्ड ने पाया कि गणित के शिक्षक ने अंकों की गिनती करते समय गलती की थी। इतना ही नही ऐसे  100 से ज्यादा शिक्षको की गलतियां भी पाई गई जिन्होंने गणित की कॉपी के अंको में  10 नंबर या उससे ज्यादा की गिनती में गलतियां की थीं।