गूगल ने अपने नए मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम, Android 15, का रोलआउट शुरू कर दिया है, जो उपयोगकर्ताओं के लिए कई रोमांचक फीचर्स और एक मजबूत प्राइवेसी अनुभव लेकर आया है।

Android 15 का सबसे उल्लेखनीय फीचर “प्राइवेसी स्पेस” है, जिसे उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा और गोपनीयता को बेहतर बनाने के लिए डिजाइन किया गया है।

कौन से स्मार्टफोन करेंगे Android 15 अपडेट प्राप्त?

वर्तमान में, Android 15 अपडेट विशेष रूप से गूगल के पिक्सल डिवाइस के लिए उपलब्ध है। इसमें शामिल हैं: Pixel 6, Pixel 6 Pro, Pixel 6a, Pixel 7, Pixel 7 Pro, Pixel 7a, Pixel Tablet, Pixel Fold, Pixel 8, Pixel 8 Pro, Pixel 8a, Pixel 9, Pixel 9 Pro, Pixel 9 Pro XL, और Pixel 9 Pro Fold। यदि आपके पास इनमें से कोई एक स्मार्टफोन है, तो आप आसानी से Android 15 को इंस्टॉल कर सकते हैं।

Android 15 इंस्टॉल करने की प्रक्रिया

इसको अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करने के लिए पहले आपको सेटिंग्स में जाना है और फिर ‘सिस्टम’ विकल्प पर टैप करें। इसके बाद ‘सॉफ्टवेयर अपडेट’ पर क्लिक करें और नई विंडो में “Check for updates” पर टैप करें और Android 15 अपडेट को इंस्टॉल कर लें। इन सरल स्टेप्स का पालन करके, आप अपने पिक्सल स्मार्टफोन में Android 15 को आसानी से इंस्टॉल कर सकते हैं।

Android 15 का प्रमुख फीचर

Android 15 का सबसे प्रमुख और उपयोगी फीचर “प्राइवेसी स्पेस” है, जो उपयोगकर्ताओं को अपने ऐप्स और डेटा को छिपाने की अनुमति देता है। इस फीचर के माध्यम से, यूजर्स अपने संवेदनशील डेटा जैसे ऐप्स, फाइल्स, और फोटोज को एक सुरक्षित स्थान पर रख सकते हैं। यह एक तरह से आपके फोन में अलग-अलग यूजर अकाउंट्स बनाने जैसा है, जिससे आप अपनी जानकारी को सुरक्षित रख सकते हैं।

गूगल फोटोज, फाइल्स, क्रोम और नए पिक्सल स्क्रीनशॉट ऐप्स में प्राइवेट डुप्लीकेट स्पेस उपलब्ध है, जो इस नई प्राइवेसी स्पेस फीचर की आधारशिला तैयार करता है। किसी भी ऐप के सीक्रेट सेक्शन में सेव फाइल का पाथ सामान्य ऐप ड्रॉर से अलग रहता है, जिससे आपकी जानकारी को और भी सुरक्षित रखा जा सके।