नई दिल्ली: भारत के विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर इन दिनों पाकिस्तान की यात्रा पर हैं। हालांकि डॉ एस जयशंकर SCO समिट में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान गए हुए हैं। आपको बता दें डॉ एस जयशंकर पाकिस्तान की यात्रा से कई दिन पहले स्पष्ट कर चुके हैं कि यह केवल SCO समिट का हिस्सा बनेगें। उनके पाकिस्तान दौरे से पूरी दुनिया की नजरे टिकी हुई हैं। पाकिस्तानी अवाम को भी एस जयशंकर की पाकिस्तान यात्रा से काफी उम्मीदें हैं।

आपको बता दे पाकिस्तान इस समय बेहद आर्थिक संकट से गुजर रहा है। पाकिस्तान में खुदरा महंगाई दर चरम पर है। पाकिस्तान के लोगों में पाकिस्तान की बदहाली को लेकर बेहद नाराजगी है। पाकिस्तान के लोगों का मानना है कि भारत और पाकिस्तान दोनों एक साथ आजाद हुए लेकिन पाकिस्तान धीरे-धीरे गर्त में चला गया और भारत दुनिया की सुपर पावर की दौड़ में तेजी से आगे बढ़ रहा है।

आपको बताते आतंकवाद को बना देने के मामले में पाकिस्तान के हमेशा पूरी दुनिया में किरकिरी होती आई है भारत ने लगातार पाकिस्तान पर आरोप लगाया है की दुनिया भर में आतंकवाद को बढ़ावा देने में पाकिस्तान का बड़ा हाथ है। लेकिन पाकिस्तान ने भारत के आरोपों को खारिज कर दिया है।

भारत के विदेश मंत्री स जयशंकर के पाकिस्तान दौरे पर अब पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का भी बयान आया है। तीन बार प्रधानमंत्री रह चुके नवाज़ शरीफ़ ने पाकिस्तान और भारत के रिश्तों में सुधार के वकालत की है। नवाज़ शरीफ़ ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई और नरेंद्र मोदी के पाकिस्तान दौरे का जिक्र करते हुए कहा कि 70 सालों से भारत और पाकिस्तान की अदावत रही है लेकिन अब दूर आ गया है दोनों को साथ मिलकर आगे बढ़ने का।

नवाज़ शरीफ़ ने अपने बयान में कहा है कि पड़ोसियों को नहीं बदला जा सकता है इसलिए पड़ोसियों से अच्छे संबंध रखना जरूरी होता है। बेचैनियां पत्रकार वार्ता में तीन बार के प्रधानमंत्री रहे नवाज़ शरीफ़ ने पत्रकारों से कहा कि अब भारत से रिश्ते सुधारने की जरूरत है। पड़ोसियों में अच्छे संबंध से ही दोनों मुल्कों का भला हो सकता है।
आपको बता दे बीते 9 सालों में पहली बार भारत के रक्षा मंत्री पाकिस्तान के दौरे पर हैं, जिसे पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ ने सकारात्मक पहल करार दिया है।