अगर आप भी हल्के वजन वाले लैपटॉप की तलाश में हैं, तो नया Fujitsu FMV Zero Lifebook WU5/J3 आपके लिए है। कंपनी का दावा है कि यह दुनिया का सबसे हल्का 14 इंच स्क्रीन वाला लैपटॉप है। इसका वजन मात्र 634 ग्राम है।

कंपनी का कहना है कि इसे खास तौर पर उन प्रोफेशनल्स के लिए बनाया गया है, जिन्हें चलते-फिरते प्रोडक्टिव बने रहने की जरूरत होती है। पोर्टेबल होने के साथ-साथ यह मजबूत भी है और इसमें कई AI फीचर्स हैं। आइए इसके फीचर्स और कीमत के बारे में विस्तार से जानते हैं…

लैपटॉप में मजबूत बॉडी

Gizmochina की रिपोर्ट के मुताबिक, यह लैपटॉप कार्बन फाइबर से बना है और मिलिट्री-ग्रेड MIL-STD-810H मानकों को पूरा करता है, जिससे यह गिरने, झटके और दबाव को झेल सकता है। यह फीचर इसे अक्सर यात्रा करने वाले प्रोफेशनल्स या हाइब्रिड काम करने वाले लोगों के लिए परफेक्ट बनाता है।

हैवी रैम और स्टोरेज

लाइफबुक को इंटेल कोर अल्ट्रा 5 125U या इंटेल कोर अल्ट्रा 7 155U प्रोसेसर के साथ कॉन्फ़िगर किया जा सकता है। दोनों ही लैपटॉप विंडोज 11 और ऑफिस 2024 में कोपायलट जैसे AI संचालित फीचर्स के हार्डवेयर एक्सेलेरेशन के लिए इंटीग्रेटेड AI बूस्ट NPU से लैस हैं। यह 8GB से 64GB तक के RAM ऑप्शन और 256GB से 2TB तक के SSD स्टोरेज को भी सपोर्ट करता है।

नॉइज़ कैंसलेशन सपोर्ट

इसमें कई बिल्ट-इन AI संचालित टूल हैं। यह नॉइज़ कैंसलेशन जैसे फीचर्स को भी सपोर्ट करता है, जो वीडियो कॉल के दौरान बैकग्राउंड साउंड को ब्लॉक करने में मदद करता है। उपयोगकर्ता फिंगरप्रिंट या फेशियल रिकग्निशन के साथ तेज़ी से लॉग इन कर सकते हैं। लैपटॉप में इंटीग्रेटेड AI NPU भी हैं, जिन्हें विंडोज कोपायलट और ऑफिस 2024 जैसे टूल्स पर काम को तेज़ करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो वर्कफ़्लो और उत्पादकता को बढ़ाता है।

बहुत सारे कनेक्टिविटी विकल्प

अपने हल्के वज़न के बावजूद, लैपटॉप कनेक्टिविटी विकल्पों पर समझौता नहीं करता है। इसमें दो USB-A और दो USB-C पोर्ट, एक फुल-साइज़ HDMI पोर्ट, एक ईथरनेट पोर्ट, एक माइक्रोएसडी स्लॉट और एक हेडफोन जैक है। कंपनी का कहना है कि यह 6 से 11 घंटे की बैटरी लाइफ़ प्रदान करता है। यह मोबाइल चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है। फिलहाल, FMV Zero WU5/J3 केवल जापान में प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध है। इसकी MSRP 197,900 येन (करीब 1 लाख 11 हज़ार रुपये) है।