Success Story : कहते हैं यदि मन में कुछ करने की लगने हो तो रास्ते अपने आप भी आप का रास्तो खोल देते है। ऐसा ही कुछ 60 साल की उम्र पार कर लेने वाली महिला ने अपनी कड़ी मेहनत और लगन के दम पर ऐसा विजनिस खड़ा कर दिया जो अब 30 स्थानीय महिलाओं को रोजगार दे रही है। और उनकी महिने की कमाई ढाई लाख के करीब है। आज हम एक ऐसे ही एक स्‍टार्टअप्‍स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने अपना नाम बना लिया है।

स्‍टार्टअप्‍स एक्स्ट्रोकिड्स (Extrokids) नाम से बना एक ऑनलाइन टॉय स्टोर जिसे मां-बेटी मिलकर चला रहे हैं। इस जोड़ी ने अपने व्यवसाय की शुरूआत मात्र 5000 रुपये से की थी जो अब लाखों रुपये की मुनाफे पर चल रही है।

एस हरिप्रिया ने अपनी मां एस बानू के साथ मिलकर खिलौने बेचने वाला कारोबार शुरू किया था। जिसे अब ऑनलाइन बेचा जा रहा हैं यह वो खिलौने है जिससे छोटे बच्चे मोबिल की जगह इससे खेलकर अपने दिमाग को विकसित कर सकते है। जहां माएं अपने बच्चों तो व्यस्त रखने के ले हाथ में मोबाइल थमा देती है। उसकी जगह इन खिलौनों को देकर बच्चे का शारीरिक विकास मजबूत होने के साथ मानसिक रूप से भी मजबूत बनते है।

मां-बेटी ने मिलकर बच्‍चों के दिमाग को विकसित करने वाले  एक्स्ट्रोकिड्स (Extrokids) नाम से एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म शुरु किया थी. यहीं पर ये अपने प्रोडक्‍ट्स बेचते हैं और आज के समय में लोग इन खिलौनों को इतना पसंद कर रहे है कि इससे लाखों रुपये के ऑर्डर मिल रहे हैं।

बच्चों को खतने के दौरान सही तरीके का ज्ञान मिले इसके लिए दोनों ने  ऐसे खिलौने की तलाश की जो एजुकेट भी करे और मनोरंजन करने के साथ दिमांग को भी मजबूत करें। कई रिसर्च करने के बाद उन्हें  मोटर स्किल्स, हाथ-आंखों और ब्रेन को विकसित करने वाले खिलौने के बारे में पता चला, शुरुआत में, उन्होंने पहले  पसंद की गई किताबें और खिलौने बेचे, लेकिन जब इसका ज्यादा लाभ नही हुआ तो   उन्होंने अपना ध्यान खिलौनों की ओर फोकस कर लिया। जो आज उनकी ही नही की लोगों का कमाई का साधन बन चुका है।