नई दिल्ली: करवा चौथ का त्योहार 20 अक्टूबर को मनाया जाने वाला है। इस दिन महिलाएं सुबह चार बजे से उठकर स्नान ध्यान करने के बाद पूरे दिन निर्जला व्रत रखने का प्रण लेती है। इस खास दिन पर शादीशुदा महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। पूरे दिन बिना पानी पीए महिलाएं सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक कठोर उपवास रखती हैं। ऐसे में पूरे दिन व्रत रखने से शरीर में कमजोरी का आना आम बात है। यदि आपको काफी कमजोरी आ रही है तो पूजा करने के बाद आप सबसे पहले इन चीजों का सेवन करें इसके शरीर में फुर्ती तुंरत वापस आ जाएगी। आइए जानते हैं कुछ हेल्दी ऑप्शन्स.

नारियल पानी-

नारियल पानी  शरीर में हुई पानी की कमी को दूर करने का काम करता है। इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर, नारियल पानी शरीर में ना केवल ताजगी देता है बल्कि शरीर को फिर से हाइड्रेट करने का काम करता है. इसका सेवन करते ही आपके शरीर में नई ऊर्जा आ जाएगी।

मौसमी फलों का सेवन

करवा चौथ का व्रत तोड़ने के बाद आप पहले कुछ हल्का और हाइड्रेटिंग चीजों का सेवन करें। जैसे  सेब, अनार, पपीता या केला यह मौसमी फल आपके शरीर में आवश्यक विटामिन, मिनरल और फाइबर को रिकवर करने में मदद करते है।

दही  या छाछ

दही शरीर को ठंडाहट देने में मदद करता है। करवा चौथ के दिन इसका सेवन जरूर करें। आप चाहें तो छाछ भी ले सकते हैं. यह हाइड्रेटिंग, ठंडा और प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है।