नई दिल्ली। भारत के फोर व्हीलर मार्केट में जितनी ज्यादा दमदार फीचर्स वाले वाहन पेश के जा रहे है उतनी ही ज्यादा उनमें तकनीकी खरबिया देखने को मिल रहा है।। जिसके चलते कुछ ब्रांडेड कपंनियों ने अपने वाहनो को वापस बुला लिया है। इन कपंनियों में पहले मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड का नाम सामने आया था जिसने तकनीकी खराबी के चलते अपनी ऑल्टो के10 की 2555 कारों को वापस बुलाया है।

मारूती ऑल्टो के10 के बाद अब जर्मन कार निर्माता कपंनी BMW को भी एक बड़ा झटका लगा है। जिसकी 7 लाख से ज्यादा कारों को वापस बुलाया गया है।

BMW चीन के राज्य प्रशासन बाजार विनियमन ने शुक्रवार को एक बयान जारी करते हुए बताया है कि BMW स्थानीय रूप से उत्पादित 499,539 कारों और 1 मार्च 2025 से आयातित 188,371 वाहनों को वापस बुलाएगा। इस कपंनी के कुछ मॉडलों में कूलेंट पंप प्लग में जंग लगने की खामिंया पाई गई है, जिससे शॉर्ट सर्किट का खतरा बढ़ सकता है और आग लगने का कारण बन सकता है।

वाहनों में आई खराबी से 3 सीरीज और 5 सीरीज के वाहन के साथ ही कई आयातित X सीरीज एसयूवी शामिल हैं। जिन्हें वापस बुलाने से डिलीवरी में भारी गिरावट भी देखने को मिल रहा है।

तीसरी तिमाही में चीन में बीएमडब्ल्यू और मिनी ब्रांड कारों में 30 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली थी जो अब तेजी से बढ़ रही हैं। सितंबर में BMW ने कॉन्टिनेंटल AG द्वारा सप्लाई किए गए खराब ब्रेकिंग सिस्टम से संबंधित 1.5 मिलियन कारों को वापस बुलाया गया था इन खराबी को ठीक करने में ऑटोमेकर पर लगभग 1 बिलियन यूरो (1.1 बिलियन डॉलर) का खर्च होने की उम्मीद है।