नई दिल्ली: आधार कार्ड आज के समय का सबसे बड़ा डॉक्यूमेंट बन चुका है जिसके बिना आपके हर काम अधुरे है। इसका उपयोग अब बच्चे के स्कूल से लेकर आपके की बड़े जरूरी कामों में इस्तेमांल किया जाने लागा है। जिसके चलते अब बच्चे के पैदान होने के बाद उसका भी आधारकार्ड बनाना जरूरी होता है।

ऐसे में की बार आधार कार्ड में लगी बच्चे की तस्वीर पुरानी हो जाती है तो ऐसे में उसे बदलना जरूरी होता है। फोटो में बदलाव ना होने से आपके काम भी अधर पर लटक जाते है। यही वजह है कि आधार जारी करने वाली UIDAI लगातार लोगों से आपके आधार कार्ड को अपडेट करने की अपील करती रहती है। यदि आपने अभी तक आधार अपडेट नहीं किया है तो आप इसे मुफ्त में अपडेट कर सकते हैं. क्योंकि एक बार फिर इसकी डेडलाइन बढ़ा दी गई है।

आसानी से बदल सकते हैं फोटो

जिन लोगों ने पिछले 10 सालों से अपना आधार अपडेट नहीं कराया है तो इन दस सालों में बच्चे का चेहरा भी बदल चुका है तो ऐसे लोगों के आधार कार्ड में लगी तस्वीर के साथ यदि आप अपने रहने वाले पते को भी बदलना चाहते है तो इस मुफ्त सेवा का लाभ उठा सकते हैं। अक्सर देखा गया है कि आधार पर लगी फोटो कभी कभी खराब सी दिखती है तो आप इस असान सी प्रक्रिया की मदद से अपनी शानदार फोटो आधार पर लगवा सकते हैं चलिए जानते हैं फोटो बदलने की प्रक्रिया

आधार कार्ड में इस तरह करें फोटो अपडेट:

सबसे पहले यूआईडीएआई की वेबसाइट आधार फॉर्म डाउनलोड करके उसे भर लें,

अब इस फॉर्म को केंद्र पर ले जाक जमा करें और फिंगरप्रिंट और आईरिस कैप्चर जैसे बायोमेट्रिक डिटेल्स प्रदान करें।

वहां आपकी फोटो को दोबारा कैप्चर किया जाएगा। इस अपडेट के लिए आपको 100 रुपये का शुल्क देना होगा। फिर अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) की रीसीट जनरेट होगी। इसमें 90 दिन तक का समय लग सकता है।

एक बार आधार डाटा अपडेट हो जाने के बाद, आप UIDAI की वेबसाइट से ई-आधार या आधार कार्ड की डिजिटल कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं।