भारत में स्मार्टफोन की दुनिया में एक नई हलचल मचने वाली है, क्योंकि जियो जल्द ही अपना किफायती 5G स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी में है। इस स्मार्टफोन को जियो भारत 5G के नाम से पेश किया जा सकता है।

हालांकि आधिकारिक जानकारी अभी सामने नहीं आई है, लेकिन कुछ रिपोर्ट्स और लीक्स ने हमें इस बहुप्रतीक्षित स्मार्टफोन की संभावित विशेषताओं की झलक दी है। आइए जानते हैं कि जियो भारत 5G भारतीय बाजार में क्या नई पेशकश कर सकता है।

कितनी हो सकती है कीमत

जियो भारत 5G की सबसे बड़ी खासियत इसकी संभावित कीमत हो सकती है। भारत में जहां किफायती स्मार्टफोन्स की भारी मांग है, जियो ने फीचर्स और अफोर्डेबिलिटी के बीच सही तालमेल बिठाने का प्रयास किया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, यह फोन ₹2,999 से ₹3,999 की रेंज में लॉन्च हो सकता है।
ऐसा कहा जा रहा है कि कुछ विशेष छूटों के साथ, इस स्मार्टफोन की कीमत ₹999 से ₹1,499 के बीच हो सकती है। इसके अलावा, ₹1,000 प्रति माह की ईएमआई विकल्प भी उपलब्ध हो सकते हैं, जिससे यह 5G स्मार्टफोन अधिक व्यापक उपभोक्ता वर्ग तक पहुंच सकेगा।

डिजाइन और डिस्प्ले

जियो भारत 5G में 5.2 इंच का पंच-होल डिस्प्ले होने की उम्मीद है। यह डिजाइन वर्तमान स्मार्टफोन ट्रेंड्स के साथ मेल खाता है, जो यूजर्स को आधुनिक लुक और पतले बेज़ल्स वाला अनुभव देगा। डिस्प्ले की रिज़ॉल्यूशन 720×1980 पिक्सल बताई जा रही है, जो इस साइज के फोन के लिए अच्छी स्पष्टता प्रदान करेगी।
इस डिस्प्ले की एक खासियत 90Hz रिफ्रेश रेट हो सकती है, जो स्क्रॉलिंग को स्मूथ बनाएगी और टच रिस्पॉन्स को तेज करेगी। यह फीचर खासकर ऐप्स के बीच नेविगेशन या गेमिंग करते समय उपयोगकर्ताओं को बेहतर अनुभव देगा।

परफॉर्मेंस और प्रोसेसिंग पावर

जियो भारत 5G में MediaTek Dimensity 1800 प्रोसेसर होने की उम्मीद है, जो कि एक बजट 5G स्मार्टफोन के लिए सही विकल्प माना जा सकता है। यह प्रोसेसर दैनिक कार्यों, लाइट गेमिंग और 5G कनेक्टिविटी के लिए पर्याप्त पावर देगा।
फोन के तीन वेरिएंट्स हो सकते हैं:
• 4GB RAM + 64GB इंटरनल स्टोरेज
• 8GB RAM + 128GB इंटरनल स्टोरेज
• 8GB RAM + 256GB इंटरनल स्टोरेज

कैमरा फीचर्स

इस स्मार्टफोन में दिए गए कैमरा के बारे में बात करें तो इसका मुख्य कैमरा 108MP, अल्ट्रा-वाइड कैमरा 13MP, पोर्ट्रेट कैमरा 5MP का दिया गया है तो वहीं सेल्फी के लिए फ्रंट कैमरा 16MP का मिल रहा है।

बैटरी और चार्जिंग

सबसे रोमांचक विशेषता इसकी 7000mAh की बड़ी बैटरी हो सकती है, जो कि बजट स्मार्टफोन्स में कम ही देखने को मिलती है। इस बड़ी बैटरी के साथ, फोन को पूरे दिन तक चलने वाली बैटरी लाइफ मिल सकती है, भले ही उपयोग भारी हो। साथ ही, 40-वॉट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट होने की उम्मीद है, जो 60 मिनट में बैटरी को चार्ज कर सकता है।

कब तक हो सकता है लॉन्च

हालांकि अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन माना जा रहा है कि जियो भारत 5G स्मार्टफोन मार्च 2025 से अप्रैल 2025 के बीच लॉन्च हो सकता है। हालांकि, यह महज अटकलें हैं, और वास्तविक लॉन्च तारीख अलग हो सकती है।