नई दिल्ली: परिवार के बीच प्यार मोहब्बत ना हो तो ऐसे में नजदिकियां से ज्यादा दूरियां बन जाती है। फिर बात चाहे परिवार की हो, या फिर किसी कपल्स की। एक दूसरे के प्रति अपने प्यार का एहसास कराने के लिए लोग गले मिलते है या फिर चूमकर अपने प्यार को जाहिर करते है। लेकिन एक देश में इस तरह के प्यार पर पाबंदी लगा दी गई है। यहां पर अपने प्यार को जाहिर करने के लिए नए नियम बनाए गए है।

यह बात सुनने में भले ही आपको भले ही अजीब सी लगे, लेकिन ये बात सच है कि यहा ंपर जारी किे गए नियम के मुताबिक अब आपको प्यार की झप्पी देने के लिए महज 3 मिनट का वक्त दिया जाएगा। यह नियम इन दिनों विवाद का विषय बन गया है। यदि आप अपने किसी परिजन को एयरपोर्ट पर छोड़ने जाते हैं तो उनसे आखिरी भेंट करने के लिए आपको केवल 3 मिनट का समय दिया जाएगा। इससे ज्यादा समय लेने पर पुलिस की कार्यवाही हो सकती है।

हम बात कर रहे हैं न्यूज़ीलैंड के ड्यूनडिन एयरपोर्ट की, इस एयरपोर्ट पर यदि आप किसी को छोड़ने जाते हैं तो यहां के ड्रॉपऑफ ज़ोन में परिजनों से गले मिल कर विदा करने के लिए आपके पास कुल 3 मिनट का वख्त होगा। इसके लिए एयरपोर्ट के पास बकायदे एक बोर्ड लगाया गया है। बोर्ड पर लिखा है कि “कृपया अपनी प्यार भरी विदाई के लिए कार पार्किंग या किसी अन्य जगह का इस्तेमाल करें। लेकिन यहां तीन मिनट से ज्यादा साथ न रुकें।”

न्यूजीलैंड के इस एयरपोर्ट पर लिखा नियम अब सुर्खियों में आ गया है। एयरपोर्ट अथॉरिटी का यह नया नियम दुनिया भर में सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। आपको बतादें एयरपोर्ट के सीईओ का इस विषय मे कहना है कि 20 सेकंड का गले लगना ‘लव हॉर्मोन’ ऑक्सीटोसिन के विस्फोट के लिए काफी है। अब इस नियम की दुनिया भर में चर्चा हो रही है। कुछ लोग इस नियम को सही बता रहे हैं तो कुछ लोग इस नियम के विरोध में हैं।