नई दिल्ली।  Jaipur-Phalodi Expressway : राजस्थान इन दिनों विकास के मार्ग में तेजी से बढ़ते नजर आ रहा है जहां एक से बढ़कर एक विस्तार देखने को मिल रहा है। अब  राजस्थान में भजनलाल सरकार ने अपने पहले बजट में जयपुर-फलौदी ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे को बनाने की घोषणा करके अपनी जनता को एक बड़ी सौगात देने जा रही  है। यह एक्सप्रेसवे 345 किलोमीटर लंबा होगा,जो  ढूंढाड और मारवाड़ को जोड़कर आपके सफर को असान बना देगा।

राजस्थान की राजधानी जयपुर, जो राज्य की सत्ता का केंद्र है, इससे सीधे जुड़ाव होगा। इस एक्सप्रेसवे के बनने के बाद पर्यटन को काफी फायदा मिलेगा।  इससे दो शहरों को सीधी कनेक्टिविटी मिलेगी।

फलौदी राजस्थान का ऐसा शहर है जो सट्टेबाजी के लिए देश भर में जाना जाता है। फलौदी में चुनाव के अलावा बारिश और क्रिकेट को लेकर सट्टा लगाया जाता है। फलौदी के सट्टा बाजार पर चुनावों के समय देश के हर राज्य की नजरे टिकी रहती है। फलौदी पहले जोधपुर का हिस्सा हुआ करता था। लेकिन अब यह एक स्वतंत्र जिला है। अब जोधपुर के साथ साथ मारवाड़ के  पर्यटन को फायदा होगा।

दोनों शहरों के रास्ते में पड़ता है, नागौर बड़ा स्टेशन

इस ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे के बनने के बाद जयपुर आने वाले पर्यटक मारवाड़ के साथ सीधे जुड़ पाएंगे। इन दोनों शहरों के बीच नागौर का बड़ा स्टेशन है। मथानिया शहर फलौदी के निकट है। यहाँ की लाल मिर्च बहुत लोकप्रिय है। इससे व्यापारियो को भी सीधा लाभ मिलेगा।

अभी प्रोजेक्ट को लेकर जानकारी नहीं आई है

इस ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे को बनाने के लिए सिर्फ प्रस्ताव रखा गया है। इसमें ऐसा कोई खुलासा नही किया गया है कि इसे किस मार्ग से निकाला जाएगा। लेकिन यह तय है कि राजस्थान के दो अलग-अलग संस्कृति वाले इलाकों में ढूंढाड़ और मारवाड़ को जोड़ने में यह एक्सप्रेसवे महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।