नई दिल्ली। खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए आप खाने में आचार या चटनी को खाना ज्यादा पसंद करते है जो आपके खाने के स्वाद को बढ़ा देती है। यदि आप घर पर टमाटर लहसुन की स्वादिष्ट चटनी बनाना (Tomato Garlic Chutney Recipe) चाहते है तो आज हम आपको टमाटर की चटनी को बनाने का तरीका बनता रहे है। टमाटर लहसुन की चटनी स्वादिष्ट लगने के साथ काफी हेल्दी भी होती है. टमाटर और लहसुन में मौजूद पोषक तत्व इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ डाइजेशन बेहतर बनाने में मदद करते है।  करने के साथ बैड कोलेस्ट्रॉल को भी घटाते हैं आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका..

टमाटर की चटनी बनाने के लिए सामग्री

टमाटर – 6-7

लहसुन कली – 7-8

हरी मिर्च – 2-3

लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून

राई – 1 टी स्पून

तेल – 1 टेबलस्पून

नमक – स्वादानुसार

टमाटर लहसुन चटनी बनाने की विधि

टमाटर की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर को साफ पानी से घो लें। इसके बीद इन्हे साफ कपड़े से पोंछकर बड़े-बड़े टुकड़ों में काट लें। इसके बाद लहसुन और हरी मिर्च को भी बारीक बारीक काट लें। अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे गर्म होने के लिए रखें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें पहले राई हींग जीरा डालकर भूनें. जब राई चटकने लग जाए तो फिर बारीक कटा लहसुन डालकर इसे 1 मिनट तक पका लें।

इसके बाद टमाटर के टुकड़ों को डालकर तब तक पकाएं है जब तक कि वो अच्छी तरह से पक ना जाएं। उसमें लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से पका लें। आपकी बनकर तैयार हैं।