नई दिल्ली। सर्दी का मौसम अ रहा है। सुबह के समय ठंड लगना शुरू हो गई है। ठंड के मौसम में हमें तरह तरह की सब्जियां खाने को मिलती है। लेकिन शरीर में एनर्जी देने के लिए ऐसी चीजों को खाना जरूरी होती है जो आपके शरीर को तरोताजा रख सके। इसके लिए आपको कुछ अलग ट्राई करना चाहिए, आज हम आपको ऐसे ही कोरियन डिश के बारे में बता रहे है, जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ काफी  हेल्दी भी होते हैं। कोरियन फूड में आपको वो सभी रंगीन सब्जियां खान को मिलेगी। जिसे आप रोजमर्रा लकी जिदंगी में यूज करते है। चलिए जानते है इस खास डिशेज के बारे में…

कोरियन डिश किमची की रेसिपी

सामग्री: 1 Kg- पत्ता गोभी,

2 चम्मच- ग्रीन अनियन (बारिक कटा हुआ)

1 चम्मच लहसुन (बारिक कटा हुआ)

1 चम्मच -अदरक (बारिक कटी हुई)

1 कप -सोया सॉस

आधा चम्मच चीनी

वाइट विनेगर

1 चम्मच -चिल्ली फ्लेक्स

ऑयल और नमक (स्वाद अनुसार)

बनाने का तरीका:

सबसे पहले पत्ता गोभी को चार टुकड़ों में काटकर उसमें नमक डालकर करीब तीन घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। जब इसका पानी निकले लगे तो इसके पानी को अच्छी तरह से निचोड़कर ऊपर बताई चीजों को इसमें मिला लें। अब इन सभी को टाइट जार में डालकर 24 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसे निकाले और प्लेट में डालकर तिल का तेल डालें और सर्व करें।

कोरियन चिकन विंग्स

सामग्री:

6 से 8 -चिकन विंग्स

3/4 कप- मैदा

1/4 कप -कॉर्न फ्लोर

नमक स्वाद अनुसार

2- अंडे

ऑयल डीप फ्राई के लायक

बारिक कटा हुआ- ग्रीन अनियन

3 चम्मच बारिक कटा हुआ- लहसुन

2 चम्मच- कोरियन चिली पेस्ट

1 – संतरासोया

1 चम्मच- सॉस

1/4 कप- ब्राउन शुगर

बनाने का तरीका:

कोरियन चिकन विंग्स बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में मैदा, कॉर्न फ्लोर में अंडे को डालकर अच्छी तरह से मिलकार घोल तैयार कर लें। फिर इसमें स्वादानुसार नमक मिला लें। यदि घोल काफी गाढ़ा है तो इसमें पानी मिलकार थोड़ा पतला कर लें। दूसरी तरफ कढ़ाई में तेल डालकर गर्म होन के ले रखें। अब चिकन विंग्स को बैटर में डिप करें और फिर इन्हें डीप फ्राई करें. दूसरी तरफ पैन में ऑयल लें और इसमें लहसुन-अदरक को भून लें. अब इसमें कोरियन चिल्ली पेस्ट और ऑरेंज का जूस डालकर इसे थोड़ी देर पकाएं। टेस्टी बैटर तैयार हो जाने के बाद फ्राई किए हुए चिकन विंग्स डालें और थोड़ी देर इन्हें भूनें. अब आपका कोरियन चिकन विंग्स बनकर तैयार है।