Bread Pakoda Without Oil: चटपटी चीजों के खाने का मजा बारिश या ठंड के मौसम में ज्यादा आता है। इसलिए ठंड के मौसम हर चौपाटी पर लोग गर्मा गरम चीजों को खाते नजर आते है। यदि दीपावली के त्यौहार पर आप कुछ खास बनाने के बारे में सोच रहे है तो इसके लिए आप बिना तले ब्रेड पकौड़ा को घर पर तैयार कर सकते हैं। बिना तले ब्रेड पकौड़ा स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होगें। आइए जानते है ब्रेड पकौड़ा बनाने की आसान रेसिपी..

ब्रेड पकौड़ा बनाने के लिए सामग्री

4 से 5-ब्रेड स्लाइस

2-उबले हुए आलू

1 कप- बेसन-

बारीक कटी- हरी मिर्च

बारीक कटा -हरा धनिया

थोड़ा सा तेल

मसाले

1 छोटा चम्मच- धनिया पाउडर:

1/2 छोटा चम्मच- जीरा पाउडर:

1/2 छोटा चम्मच -लाल मिर्च पाउडर:

– 1/4 छोटा चम्मच -हल्दी पाउडर

नमक: स्वादानुसार

1/4 छोटा चम्मच- बेकिंग सोडा:

ब्रेड पकौड़ा बनाने का तरीका

ब्रेड पकौड़ा बनाने के लिए आप सबसे पहले इसकी स्टफिंग तैयार करें। स्टफिंग बनाने के लिए आप उबले हुए आलूओं को छील कर उसे अच्छी तरह से मैश करें। अब एक कढ़ाई में डालकर उसे गर्म होने के लिए रखें। गर्म तेल में जीरा, बारीक कटी हरी मिर्च, हल्दी डालकर भूनें।इसके बाद उसमें आलू डालें। इन आलुओं में अब धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, और नमक मिलाएं। जब ये सही से पक जाए तो इसमें कटी हुई धनिया की पत्तियां डालें।

अब इसे ठंडा होने के लिए रख दें। जब तक ये ठंडा हो रहा है तब तक एक बाउल में बेसन डालकर उसमें नमक, हल्दी पाउडर और बेकिंग सोडा मिलाकर घोल तैयार करें।

इसके बाद ब्रेड स्लाइस को तिरछे काटकर दो हिस्सों में बांट लें। हर ब्रेड के टुकड़े में आलू का मिश्रण डालकर उसे दूसरी ब्रेड का टुकड़ा ऊपर रख दें। अब इन तैयार ब्रेड सैंडविच को बेसन के घोल में डुबोएं और तुरंत निकाल लें।

अब एक गर्म तवे पर हल्का सा तेल डालें और उस पर ये बेसन में डूबा ब्रेड सैंडविच रखकर सुनहरे होने तक सेकें। दोनो ओर से  कुरकुरा होने के बाद इसे चाय और खट्टी-मीठी चटनी के साथ परोसें।