क्वालकॉम ने हाल ही में अपना नया प्रोसेसर, Snapdragon 8 Elite, लॉन्च किया है, जो आने वाले एंड्रॉयड फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स में देखने को मिलेगा। इस प्रोसेसर का अनावरण हवाई में आयोजित Snapdragon Summit में किया गया, जहां कंपनी ने इसके टॉप-ऑफ-दि-लाइन परफॉर्मेंस को उजागर किया।

Snapdragon 8 Elite प्रोसेसर में अत्याधुनिक ऑन-डिवाइस जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मल्टी-मोडल AI क्षमताएं शामिल हैं। यह प्रोसेसर हेक्सागन न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट (NPU), Qualcomm Oryon CPU का सेकंड जनरेशन और AI इमेज सिग्नल प्रोसेसिंग जैसी सुविधाओं के साथ आता है। यह सभी विशेषताएं Snapdragon 8 Elite को इसके पूर्ववर्ती Snapdragon 8 Gen 3 की तुलना में एक महत्वपूर्ण अपग्रेड बनाती हैं।

इन स्मार्टफोन पर यूज होगा Snapdragon 8 Elite

क्वालकॉम ने घोषणा की है कि Snapdragon 8 Elite प्रोसेसर का उपयोग कई प्रमुख स्मार्टफोन ब्रांड्स, जैसे कि Asus, Honor, iQOO, OnePlus, Samsung, Vivo, और Xiaomi के डिवाइस में किया जाएगा। आने वाले हफ्तों में हम कई फ्लैगशिप फोन्स में इस प्रोसेसर को देख सकेंगे।

कंपनी का दावा

कंपनी का दावा है कि यह प्रोसेसर 64-बिट आर्किटेक्चर और 3nm फैब्रिकेशन प्रक्रिया पर आधारित है, जिसमें कस्टम बिल्ट Qualcomm Oryon CPU के साथ 8 कोर शामिल हैं। यह प्रोसेसर 45% तक बेहतर सिंगल और मल्टी-कोर परफॉर्मेंस देने का वादा करता है। इसके अलावा, वेब ब्राउज़िंग प्रदर्शन में भी 62% की वृद्धि होगी।

AI फीचर्स

Snapdragon 8 Elite में Qualcomm Adreno GPU और बेहतर हेक्सागन NPU का उपयोग किया गया है, जो ऑन-डिवाइस AI फीचर्स को सक्षम करता है। इस प्रोसेसर का उपयोग LPDDR5x RAM और UFS 4.0 स्टोरेज वाले उपकरणों में किया जाएगा। इसके साथ ही, यह प्रोसेसर कम पावर खपत करेगा, जिससे उपयोगकर्ताओं को बेहतर बैटरी लाइफ का अनुभव होगा।