नई दिल्ली। भारत के हर घरों में बच्चे से लेकर बूढ़े तक सुबह शाम दूध पीना पसद करते है। ज्यादातर घरों में गाय या भैस की दूध ही पिया जाता है। लेकिन क्या आप जानते है भले ही गाय या भैंस के दूध में पौषक तत्व पे जाते है लेकिन इसके कही ज्यादा पोषक तत्व बकरी के दूध में देखने को मिलते है जिसके चलते से शरीर के लिए अमृत माना गया है।

आयुर्वेद में भी बकरी के दूध को काफी फायदेमंद बताया गया है। आइए जानते हैं कि शरीर नें किस तरह से फायदा पहुंचाता है बकरी का दूध..

बकरी के दूध में प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और विटामिन ए जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। गाय के दूध की तुलना में कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें

इसके अलावा, बकरी के दूध में शॉर्ट-चेन फैटी एसिड्स की अधिकता होती है, बकरी के दूध में लैक्टोज की मात्रा काफी कम देखने को मिलती है। जबकि गाय के दूध में इसकी अधिकता होती है। बकरी के दूध का सेवन करने से पाचन तंत्र को मजबूत होता है और कब्ज, दस्त जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।

बकरी के दूध में गाय की अपेक्षा कैल्शियम ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत करके ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से बचाता है.

इसके अलावा बकरी के दूध में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और शरीर को कई संक्रमण से बचाने का कामत करते हैं। बकरी का दूध सेहत के साथ साथ त्वाचा के ले भी काफी फायदेमंद माना गया है। चेहरे में इसका दूध लगाने से  त्वचा का रूखापन दूर हो जाता है.

बकरी के दूध का सेवन करने से शरीर में मौजूद फेट्स कम होता है और यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है, जिससे वजन तेजी के साथ घटने लगता है।