राजस्थान में 7 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनावों (Rajasthan By-Elections 2024) के लिए कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। बुधवार देर रात कांग्रेस ने प्रत्याशियों की सूची जारी की, जिसमें खास बात यह रही कि पार्टी ने इस बार किसी भी गठबंधन का सहारा नहीं लिया है।

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLP) और भारत आदिवासी पार्टी (BAP) के साथ गठबंधन किया था, लेकिन इस बार कांग्रेस ने ‘अकेले चलो’ की नीति अपनाई है।

भाजपा और आदिवासी पार्टी की रणनीति

भाजपा पहले ही 7 में से 6 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। इसके अलावा, भारत आदिवासी पार्टी ने भी सलूम्बर और चौरासी सीटों पर अपने प्रत्याशियों को मैदान में उतार दिया है। RLP प्रमुख हनुमान बेनीवाल ने अभी अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है, लेकिन अब कांग्रेस की सूची जारी होने के बाद वे खींवसर और देवली उनियारा जैसी सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार सकते हैं।

कांग्रेस के उम्मीदवारों की सूची

दौसा: दीनदयाल बैरवा
रामगढ़: आर्यन जुबेर खान (पूर्व विधायक जुबेर खान के पुत्र)
झुंझुनूं: अमित ओला (सांसद बृजेंद्र ओला के पुत्र)
सलूम्बर: रेशमा मीणा (पूर्व प्रधान)
देवली-उनियारा: केसी मीणा (सामाजिक कार्यकर्ता)
चौरासी: महेश रोत (छात्र नेता)
खींवसर: रतन चौधरी (रिटायर्ड IPS की पत्नी)
इन 7 सीटों में से 4 सीटों पर पहले से कांग्रेस का कब्जा था, जबकि 1-1 सीट भाजपा, RLP, और BAP के पास थीं। रामगढ़ और सलूम्बर सीटें विधायकों के निधन के कारण खाली हुईं, जबकि बाकी सीटें लोकसभा चुनाव के दौरान विधायकों के सांसद बनने की वजह से खाली हुई हैं।

चुनाव की तारीखें और परिणाम

इन सीटों पर 13 नवंबर को मतदान होगा, जबकि झारखंड और महाराष्ट्र के साथ राजस्थान की इन सातों सीटों के नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।