नई दिल्ली। CBSE Board Exam 2025: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से  दसवीं और बारहवीं प्रैक्टिकल और थ्योरी परीक्षाओ की डेट शीट का खुलासा करते हुए महत्वपूर्ण नोटिस जारी किए है। जिसके तहत दोनों कक्षाओं के थ्योरी एग्जाम 1 जनवरी 2025 से शुरू होंगे। वहीं 15 फरवरी 2025 के थ्योरी परीक्षा शुरू होगी।

सीबीएसई ने स्कूलों को थ्योरी और प्रैक्टिकल परीक्षा के साथ ही अंको को (Marks Distrubution) लेकर नई गाइडलाइंस जारी की है। स्कूल के टीचर्स द्वारा कभी-कभी प्रैक्टिकल/इंटरनल/प्रोजेक्ट और थ्योरी एग्जाम मूल्यांकन से जुड़े अंकों को लेकर जो गलतियाँ होती हैं, उसके लिए बोर्ड ने 10वीं और 12वीं विषयों की लिस्ट महत्वपूर्ण जानकारी शामिल की है।

सीबीएसई ने अंक वितरण को लेकर दिए निर्देश (CBSE Marks Disctribution Notice)

बोर्ड के द्वारा पेश की जाने वाली इस लिस्ट में पहले कक्षा, विषय का नाम, सब्जेक्ट कोड, थ्योरी परीक्षा अधिकतम अंक, प्रैक्टिकल एग्जाम मैक्सिमम अंक, परियोजना मूल्यांकन अधिकतम अंक, इंटरनल मूल्यांकन अधिकतम अंक इत्यादि जानकारी शामिल करना होगा।  प्रत्येक विषय के लिए अधिकतम 100 अंक आवंटित किए जाएंगे।हर स्कूलों में इस लिस्ट के हिसाब से ही थ्योरी, इंटरनल असेस्मेंट, प्रैक्टिकल एग्जाम और प्रोजेक्ट के अंकों को भरा जाएगा।

जल्द जारी होगी डेटशीट (CBSE Board Exam Datesheet)

10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की डेटशीट भी अब जल्द ही जारी हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सीबीएसई बोर्ड एग्जाम सेशन 2024-25 के लिए दिसंबर के अंत तक परीक्षाओं का डेटशीट जारी कर सकता है। इस बार करीब 44 लाख स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले हैं। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया हाल ही में समाप्त हो चुकी है।

अटेंडेंस को लेकर सीबीएसई सख्त (Board Exam Attendence)

इस बार बोर्ड परीक्षाओं में अटेंडेंस को लेकर भी सख्त आदेश जारी किए गए है।जिसके तहत 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम के लिए वे छात्रों की 75% अटेंडेंस का होना जरूरी है। मेडिकल इमरजेंसी, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खेल में भागीदारी और अन्य गंभीर कारणों के चलते इसमें 25% छूट दी जाएगी। इस संबंध में सीबीएसई ने सभी स्कूलों को निर्देशित भी किया है।