सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म YouTube ने शुक्रवार को भारत में ‘YouTube Shopping’ फीचर का आगाज़ किया। जिसका मेन उद्देश्य वीडियो क्रिएटर्स को मुद्रीकरण के नए अवसर प्रदान करना है।

बता दें कि अल्फाबेट के स्वामित्व वाली इस लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म ने पहले यह सहबद्ध मार्केटिंग कार्यक्रम दक्षिण कोरिया और अमेरिका में शुरू किया था।

क्रिएटर्स ब्रांड्स को टैग कर सकेंगे

इस फीचर की मदद से लोग क्रिएटर्स अपने वीडियो में विभिन्न ब्रांड्स को टैग कर सकेंगे। यह फीचर क्षैतिज वीडियो, लाइवस्ट्रीम और शॉर्ट्स के लिए वेब, मोबाइल ऐप और कनेक्टेड टीवी (CTV) पर उपलब्ध होगा।

YouTube ने Flipkart और Myntra के साथ साझेदारी की

YouTube ने इस नई सुविधा के लिए Flipkart और Myntra के साथ साझेदारी की है। क्रिएटर्स को इससे यह फायदा मिलेगा कि जब दर्शक टैग किए गए उत्पादों पर क्लिक करके रिटेलर की वेबसाइट से खरीदारी करेंगे, तो उन्हें हर बिक्री पर कमीशन प्राप्त होगा। इसकी बात यह है कि दर्शक वीडियो देखते समय बिना रुकावट के उत्पादों को ब्राउज़ कर सकेंगे।

Shopping के लिए साइन-अप करने की प्रक्रिया

YouTube Shopping के लिए साइन-अप करने की प्रक्रिया भी सरल है। क्रिएटर्स को YouTube स्टूडियो में लॉग इन कर ‘Earn’ सेक्शन पर क्लिक करना होगा और ‘Join Now’ विकल्प का चयन करना होगा। चैनल को YouTube पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा होना आवश्यक है और इसके लिए कम से कम 10,000 सब्सक्राइबर की आवश्यकता होगी।

कुछ चैनलों को नहीं मिलेगा ये फायदा

हालांकि, कुछ चैनल, जैसे कि ‘मेड फॉर किड्स’ और म्यूजिक चैनल, इस प्रोग्राम के लिए योग्य नहीं होंगे। इसके अलावा, सामुदायिक दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने वाले चैनलों को भी शामिल नहीं किया जाएगा। YouTube का यह कदम क्रिएटर्स के लिए नए आय के स्रोत के साथ-साथ दर्शकों को शॉपिंग का एक नया अनुभव प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।