नई दिल्ली। अभी हाल ही में लॉच हुई एप्पल की लेटेस्ट iphone 16 सीरीज दुनिया भर में अपनी खासियतों के चलते धूम मचा रही है। इस फोन को खरीदने की होड़ सी लगी हुई है। भारत में इस सीरिज का इंतजार लोग काफी लंबे समय से कर रहे थे। जिसके पेश होते ही लोग इसे तेजी के साथ खरीद रहे है। लेकिन इंडोनेशिया जैसे देश में इस स्मार्टफोन को लेकर एक जंग सी छिड़ी हुई है जिसके चलते यहां  इसकी बिक्री पर रोक लगा दी गई है। यहां तक की इसके संचालन को भी बंद कर दिया है। इस आदेश के बाद आईफोन 16 की बिक्री अवैध मानी जाएगी।

इस वजह से लगा बैन?

इंडोनेशिया में iphone 16 सीरीज की बिक्री और संचालन पर बैन लगाए जाने के कारण को बताते हुए वहां के उद्योग मंत्री अगुस गुमीवांग कार्तस्मिता ने कहा है कि आईफोन 16 का इस्तेमाल इस देश में अवैध माना जा रहा है, जिसके चलते इसका उपयोग लोग नही कर रहे है। नाही किसी दूसरे देश से भी खरीद कर लोग नही ला सकते हैं। इंडोनेशिया की सीमा के अंदर आईफोन 16 को लाना अवैध है।

इंडोनेशियाई सरकार ने बताया कि एप्पल देश में निवेश को लेकर किये वादों से मुखर गया है, इसलिए अब इस देश में आईफोन का इस्तेमाल तब तक नही होगा जब तक कि वो पने वादों को पूरा नही करता है।

एप्पल ने लोकल ऑपरेशन में 1.71 ट्रिलियन रुपिया (लगभग 919 करोड़) रुपये निवेश करना स्वीकारा था, लेकिन उसने1.48 ट्रिलियन रुपिया (लगभग 785 करोड़) ही निवेश किया, बाकि के निवेश देने को तैयार नही है। जो कि समझौते के खिलाफ है। अभी कंपनी को 230 बिलियन रुपिया (लगभग 123.6 करोड़) का निवेश और करना है।

मंत्री कार्तसस्मिता ने कहा कि जब तक एप्पल देश में निवेश के समझौते को पूरा नही करता है तब तक उसके प्रोडक्ट्स को इस देश में बेचने की अनुमति नही दी जाएगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि जैसे ही एप्पल अपने निवेश के वादों को पूरा करता है, वैसे ही हम iPhone 16 पर लगा बैन हटा देंगे।