Sattu Kachori: देखा जाए तो आप ने बहुत सारी कचौड़ी खायी होगी लेकिन आज हम आपको बताने वाले है सत्तू के कचौड़ी. इस को खाने के बाद आप इसे कभी भूल नहीं पाएंगे. इसका टेस्ट आपके जुबान पर चढ़ जाएगा. चलिए आपको बताते है की आप कैसे इसे तैयार करें.

इंग्रीडिएंट्स

सत्तू
लाल मिर्च
अचार
हरी मिर्च
तेल
अजावाइन
नामक
हल्दी
मैदा
आटा

सत्तू कचौड़ी बनाने की विधि

आपकी जानकारी के लिए बता दे आपको एक प्लेट में आटा, मैदा और सूजी ले लीजिए. अब आपको इस में अजावाइन,नमक और तेल डालकर इन सब को अच्छे से मिला लें. इसे मिलाने के बाद आप आटे को गूंथ लें. इस के बाद आप इस आटे पर थोड़ा सा तेल लगा दीजिये और फिर इसे 20 मिनट के लिए ढककर रख दें.

अब आप कड़ाही में तेल गर्म कीजिए. आप इस तेल में अजवाइन,जीरा, सौंफ,और तिल को तेल में डाल दीजिए. जब ये थोड़ा सा लाल हो जाए तो आपको इस में अदरक, हरी मिर्च और हल्का सा भून लें. अब आप दूसरी तरफ एक और प्लेट लीजिए.इस प्लेट में आपको सत्तू लेना है और उस सत्तू में आम का अचार,हल्दी, मिर्च और आमचूर डाल कर अच्छे से मिक्स कर लें. इस के बाद आप इस में थोड़ी सी कस्तूरी मेथी डाल कर इसे मिक्स कर दीजिए.

अब गुंथे हुए आटे को एक बार मिला लें और फिर इस की लोई काट लें. लोई काटने के बाद आपने सत्तू की जो स्टफ़िंग तैयार किया है उसे इस में डाल लीजिए. अब आप इसे थोड़ा सा बेल लें. इस के बाद आप कड़ाही चढ़ायें. कढ़ाई चढ़ाने के बाद आप उस में तेल डाल दीजिए. उस में तेल डालने के बाद आप उसे गर्म होने के लिए छोड़ दीजिए. जब ये गर्म हो जाए तो इस में कचौड़ी डालिये और डालने के बाद इसे गर्म आंच पर फ्राई करें. और लीजिए तैयार है आपकी कचौड़ी.