Secretary Bird: ये बात तो हम सब जानते है की दुनिया अजीबो गरीब चीज़ों से भरी पड़ी है. कुछ चीज़ों पर तो बिलकुल भी भरोसा नहीं होता है वही कुछ चीज़े हमे आस्चर्य में डाल देती है. पशु से लेकर पक्षी तक सब कुछ में कुछ ऐसे जीव होते है जो हमे सोचने पर मजबूर कर देते है.

आज हम आपको एक ऐसे पक्षी के बारे में बताने वाले है जो आपको हैरान कर देगी. जी हाँ आज हम आपको जिस पक्षी के बारे में बताने वाले है उस पक्षी का नाम है सेक्रेटरी बर्ड है. ये देखने में जितनी मासूम लगती है असल में ये पक्षी उतनी ही खतरनाक है.

आपको जानकर हैरानी होगी की ये दुनिया का सबसे लंबा रैप्टर पक्षी है. जी हाँ सांप जो इतना ज्यादा जहरीला और खतरनाक होते है. यहाँ तक की शेर भी सांप से डरते है. लेकिन इस सेक्रेटरी बर्ड को जहरीले सांप ही बहुत ज्यादा पसंद आता है. यही कारण है की इन पक्षियों को किलर क्वीन’ के नाम से भी जाना जाता है.

यही नहीं ये पक्षी देखने में भी बहुत ही सुंदर होते है. जितने सुंदर उतनी ह चलाकी. जी हाँ ये सेक्रेटरी बर्ड अपनी चलाकी से कब किसका शिकार कर दें ये बात कोई भी जानता है. असल में ये पक्षी देखने में बहुत ही सुंदर होते है. कोई नहीं जानता हैअलावा ये पक्षी देखने में काफी सुंदर होते हैं. चलिए आपको इस सेक्रेटरी बर्ड के बारे में आपको डिटेल में बताते हैं.

सेक्रेटरी बर्ड

बहुत कम लोग इस बात को जानते है की सेक्रेटरी बर्ड अफ्रीका में पाए जाते है. यही नहीं ये सेक्रेटरी बर्ड ज्यादातर घास वाली जगह पर रहना पसंद करते है. यही नहीं ये अफ्रीका में भी उन इलाकों में पाएं जाते है जहाँ पर सांप की संख्या ज्यादा होती है.

आपको जानकर हैरानी होगी की अच्छे खासे पक्षी होने के बाद भी ये अपना शिकार जमींन पर ही पर करते है. ये आसमान में उड़ान में भी काफी अच्छे होते है. आप इन पक्षियों को ज्यादा तर बबूल के पेड़ों पर दिखेंगे क्योंकि इन्हे उसी पेड़ पर घौंसला बनाना बहुत पसंद होता है.

असल में ये पक्षी 4.1 से 4.9 फीट तक हाइट होती है. इस पक्षी के पंखों का फैलाव 6.9 फीट तक का होता है. ऐसे में ये उड़ने और शिकार करने में बहुत आगे होती है.