आज हम आपको एक ऐसी बात बताएंगे जो हर कोई कभी ना कभी अपनी जिंदगी में फेस जरूर करता है। चाणक्य नीति में हमने अक्सर धर्म रिश्तों और परिवार जैसे बहुत से महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की हैं। वैसे ही आज हम आपको अपने इस खबर के माध्यम से ये बताएंगे कि कैसे एक समय के बाद पति पत्नी के बीच रोमांस और रुचि कम हो जाती हैं। अक्सर शादी के कुछ समय बाद दोनों के बीच पहले जैसा संबंध नहीं रह पाता हैं। जिस वजह से वो मैरिटल अफेयर चालू कर देते हैं।

कम एज में शादी

अक्सर ऐसा देखा गया है को लोग कम उम्र में ही शादी कर लेते हैं। जिस वजह से दोनो के बीच की समझदारी नहीं मिल पाती हैं। यह भी एक वजह है की एक दूसरे को नहीं समझने के वजह से पति पत्नी के बीच लड़ाई बढ़ती है। कम समझदारी होना कर एक दूसरे को नहीं समझना इनके रिश्ते को बहुत कमजोर बना देता हैं। जिस वजह से लोगों की शादियां अच्छे से नहीं चलती हैं। वही वह अलग अलग पुरुष और महिला से संबंध बना लेती है।

नहीं मिलती शरारिक संतुष्टि

यदि पति पत्नी के बीच शारारिक संबध सही नहीं हो पाता हैं। तो अक्सर लोग दूसरे संग रिश्ता बना लेते हैं। इतना ही नी वो अपने पति या पत्नी को धोखा देना शुरू कर देते है। अपने शारारीक संबध की जरूरत किसी और संग पूरा करते हैं। जिस वजह से शादीशुदा जिंदगी बेकार हो जाती हैं।

रिश्तों में भरोसा

यदि आप अपने पति या पत्नी पर भरोसा नही करते। तो ये भी रिश्ता खराब होने की सबसे बड़ी वजह हो सकती हैं।
इस लिए अपने रिश्ते को मजबूत और अच्छा बनाए रखने के लिए एक दूसरे पर भरोसा होना बहुत जरूरी हैं।

एक दूसरे से मन भर जाना

हमने बहुत बार देखा हैं। शादी के कुछ समय बाद लोगों का एक दूसरे से मन भर जाता हैं। जिस वजह से लोग बाहर दूसरी महिला या पुरुष से संबंध रखते हैं। ये तभी होता हैं। जब पति पत्नी एक दूसरे को सही से टाइम नहीं देते हैं। वही दोनो के बीच प्यार खत्म हो जाता हैं। इसके लिए हमेशा अपने जीवनसाथी का अच्छा ध्यान रखें। इसके साथ ही उनकी सभी जरूरतों का अच्छा ध्यान रखें, और एक दूसरे को वक्त दे।

बच्चें होने के बाद पति पत्नी में बढ़ती है दूरियां

शादीशुदा जिंदगी में अक्सर ये देखा गया हैं। जब बच्चें जन्म लेते हैं। तब पत्नी का पूरा ध्यान पति से हटकर बच्चें में लगा रहता हैं। जो पति पत्नी की दूरियों का वजह बनता हैं। बच्चों में ही हमेशा उलझी पत्नी से अक्सर पति दूर होने लग जाते हैं।