नया साल आने में कुछ ही समय रह गया है। नए वर्ष पर व्यक्ति अपने सगे संबंधियों तथा मित्रों आदि को उपहार देते हैं। कभी कभी लोग उपहार देने में छोटी मोटी गलतियां का देते हैं। जिससे जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। असल में किसी को भी उपहार देते समय कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए अन्यथा जीवन से खुशहाली चली जाती है। अतः आज हम आपको बता रहें हैं कि अपने मित्रो या रिश्तेदारों को कौन सा गिफ्ट नहीं देना चाहिए।

नए साल पर भूलकर न दें ये गिफ्ट

आपको बता दें कि कभी किसी को गहरे रंग का धारी या चेक वाला कंबल उपहार के तौर पर नहीं देना चाहिए। ऐसे कंबल को आप चाहे तो दान कर सकते हैं लेकिन किसी को उपहार के तौर पर नहीं देना चाहिए। असल में काला कंबल पर केतू काप्रभाव होता है। अतः यदि आप किसी को यह गिफ्ट करते हैं तो आपके जीवन में नकारात्मक ऊर्जा का वास होने लगता है।

आपको किसी को पर्स भी उपहार में नहीं देना चाहिए और न ही किसी से पर्स को उपहार में लेना चाहिए बल्कि आपको पर्स को खुद ही खरीद कर उसका उपयोग करना चाहिए।

किसी भी व्यक्ति को धारदार या नुकीली वस्तु को भी उपहार के तौर पर नहीं देना चाहिए। माना जाता है कि नुकीली या धारदार चीजें देने से जीवन पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

इस बात का भी आप ध्यान रखें कि किसी को भी सजावटी फूलों को उपहार में नहीं देना चाहिए। मान्यता है कि सजावटी फूलों को उपहार के तौर पर देने से आपके जीवन में निराशा का संचार होने लगता है।

आपको बता दें कि जिन पेड़-पौधों से दूध निकलता है। उनको किसी को गिफ्ट में नहीं देना चाहिए। जैसे – कैक्टस आदि प्रजाति के पौधे। इसके अलावा कभी भी किसी को देवी-देवताओं की तस्वीरें या प्रतिमाएं भी गिफ्ट नहीं करनी चाहिए।