आपको बता दें की जिस प्रकार से भारत में वास्तु शास्त्र के अंतर्गत घर की बनावट तथा वस्तुओं के रखरखाव का ध्यान रखा जाता है। उसी प्रकार से चीन तथा जापान जैसे कई देशों में फेंग शुई नामक वास्तु कला का उपयोग किया जाता है। फेंग शुई के अंतर्गत ऐसी कई वस्तुएं आती हैं, जिनको घर में रखने से पॉजिटिविटी आती है।

ऐसी ही एक चीज लाफिंग बुद्धा की प्रतिमा है। जो फेंग शुई में अपना विशेष स्थान रखती है। यदि आप इस प्रतिमा को सही दिशा में रखते हैं तो आपके घर तथा व्यापार स्थल पर काफी अच्छा प्रभाव देखने को मिलता है। आज हम आपको इसी प्रतिमा के बारे में विस्तार से बताने जा रहें हैं।

लाफिंग बुद्धा को रखने के लाभ

आपको बता दें की यदि आप घर में लाफिंग बुद्धा की प्रतिमा को रखते हैं तो आपके घर में सकारात्मकता आती है तथा घर के सदस्यों के बीच प्रेम बढ़ता है। अतः घर में सुख-शांति बनी रहती है। फेंग शुई के अनुसार जिस घर में लाफिंग बुद्धा की प्रतिमा रखी होती है, उसके सदस्य जीवन में काफी तरक्की करते हैं। यदि आप अपने घर पर लाफिंग बुद्धा की प्रतिमा को रखते हैं तो आपके जीवन की काफी सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं तथा आपके जीवन में धन की कमी नहीं रहती है।

जान लें सही दिशा

बता दें की घर में बच्चों के साथ खेलते हुए लाफिंग बुद्धा की प्रतिमा को रखना काफी शुभ माना जाता है। इस प्रतिमा को सुख तथा समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। यदि आप अपने घर में बैठे हुए लाफिंग बुद्धा की प्रतिमा को रखते हैं तो इसको स्थिरता तथा सकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है। यदि आप किसी प्रकार के तनाव में घिरे हिये हैं तो घर में लाफिंग बुद्धा की प्रतिमा को रखने से शांति मिलती है।

हालांकि आपको घर में लाफिंग बुद्धा की प्रतिमा को रखने की सही दिशा का ज्ञान होना बेहद आवश्यक है। आपको बता दें की लाफिंग बुद्धा को घर में रखने के लिए उत्तर-पूर्व की दिशा सबसे सही मानी जाती है। इस दिशा में लाफिंग बुद्धा को रखने से घर में खुशहाली आती है। घर में बरकत बनी रहती है तथा दुःख दर्द बाहर चले जाते हैं।