नई दिल्ली। 06 सितंबर, 2024 को हरितालिता की पूजा के बाद दोपहर 03 बजकर 01 मिनट से भाद्रपद की चतुर्थी तिथि शुरू होने जा रही है। उदया तिथि के अनुसार, गणेश चतुर्थी शनिवार, 07 सितंबर को पूरे देश में धूधाम से मनाई जाएगी। यदि आप भी इस दिन गणेश जी की स्थापना अपने घर में करने जा रहे है तो उन्हें घर लाने के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना काफी जरूरी  है। जिससे उनकी कृपा रूपे साल आप पर बरसती रहेगी।

कौन सी प्रतिमा का करें चयन

– ज़ब भी भगवान की प्रतिमा को आप घर पर लाएं तो सबसे पहले स बात का खास ध्यान रखेम कि आपकी लाई जाने वाली भगवान गणेश की प्रतिमा की सूंड बाईं तरफ झुकी हो। वैसी मूर्ति की पूजा करना काफी शुभ माना जाता है।

दूसरा बात ज़ब भी प्रतिमा को खरीदने के लिए जाएं तो इस बात का ध्यान रखें कि भगवान गणेश जी खड़े ना रहकर गद्दी या चूहें में विराजमान रहें। इससे घर में हमेशा सुख समृद्धि बनी रहती है।

तीसरी बात भगवान गणेश की प्रतिमा हंसमुख वाली हो, साथ ही कि प्रतिमा में उनका एक हाथ आशीर्वाद देते हुए हो और दूसरे हाथ में मोदक हो।

कैसे करें गणपति बप्पा की स्थापना

भगवान की प्रतिमा स्थापना करने के लिए सही दिशा ईशान कोण मानी जाती है  और बप्पा का मुख उत्तर दिशा में रखें। उसके बाद भगवान गणेश की प्रतिमा को चौकी पर रखने से पहले उस जगह को अच्छे से साफ कर लें और गंगाजल छिड़कर शुद्ध करेंय़

ज़ब भी किसी भगवान को घर पर लाएं पूरे 10 दिन घर का वातावरण पवित्र रहें।