हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी को मनाई जाने वाली रमा एकादशी, इस बार 27 अक्टूबर, रविवार को आएगी। हिंदू पंचांग के अनुसार, इस दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा का विशेष महत्व है।

धार्मिक मान्यता है कि इस दिन व्रत रखने से घर में सुख-समृद्धि की वृद्धि होती है और धन की कमी नहीं रहती। भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा ने इस दिन किए जाने वाले कुछ आसान उपाय साझा किए हैं, जो धन की कमी, वैवाहिक समस्याओं और ग्रह दोषों का समाधान कर सकते हैं।

ग्रह दोष से मुक्ति

यदि आपकी कुंडली में किसी ग्रह की स्थिति सही नहीं है और आपको परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, तो रमा एकादशी के दिन एक प्रभावी उपाय कर सकते हैं। इसके लिए आपको पीपल के पेड़ को 7 बार कलावा लपेटकर बांधना होगा। यह प्रक्रिया ग्रहों को शांत करने में सहायक साबित होगी और आपकी समस्याओं को दूर करेगी।

तरक्की के रास्ते खोलें

कई बार मेहनत करने के बावजूद सफलता हाथ नहीं लगती। अगर आप तरक्की की राह खोलना चाहते हैं, तो रमा एकादशी के दिन विष्णु सहस्त्रनाम का 108 बार पाठ करें। इससे आपकी बाधाएं दूर होंगी और आगे बढ़ने के रास्ते खुलेंगे।

धन की बचत के उपाय

यदि आप धन की बचत नहीं कर पा रहे हैं, तो एक सरल उपाय आजमाएं। रमा एकादशी के दिन एक लाल कपड़े में 5 कौड़ियों को बांधकर उसे धन रखने वाली जगह पर रखें। ऐसा करने से धन लाभ की संभावनाएं बढ़ेंगी और आपकी वित्तीय स्थिति मजबूत होगी।

वैवाहिक समस्याओं का समाधान

यदि आपके विवाह में बार-बार अड़चनें आ रही हैं या रिश्ते बनते-बिगड़ते हैं, तो रमा एकादशी के दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को 5 सुपारी अर्पित करें। फिर इस सुपारी को संबंधित व्यक्ति के कमरे की अलमारी में रखें। यह उपाय विवाह में आने वाली समस्याओं को हल कर सकता है।