Xiaomi Electric Car: शाओमी (Xiaomi), जो स्मार्टफोन और होम डिवाइस बनाती है, अब अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करने की तैयारी में है। कंपनी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार SU7 के साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट में कदम रखेगी। इस कार के कॉन्सेप्ट मॉडल का खुलासा बार्सिलोना में चल रहे 2024 मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में किया गया है। पिछले साल दिसंबर में भी कंपनी ने इसे चीन में दर्शकों के सामने पेश किया था।

इस कार को कंपनी के अनुसार, यह एक इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स सेडान है जिसका डिजाइन McLaren 720S से प्रेरित है। सेडान में स्लीक हेडलाइट्स और एलईडी डीआरएल लैंप्स हैं, जबकि पीछे की तरफ एक एलईडी स्ट्रिप से जुड़े स्लीक रैपअराउंड टेललाइट्स हैं, जो इसे हाई-टेक लुक प्रदान कर रहे हैं। कार के ऊंचे वेरिएंट्स में एक्टिव रियर विंग और लाइडार सेंसर भी होंगे। इसके अलावा, 19 और 20 इंच के पहियों का ऑप्शन भी उपलब्ध होगा।

केबिन में मिलेगा मिनिमम डिजाइन

कंपनी इस इलेक्ट्रिक कार के केबिन में मिनिमल डिजाइन एलिमेंट का उपयोग कर रही है, अर्थात कार को अंदर से एक सरल लुक और डिजाइन दिया जाएगा। केबिन में सभी प्रकार के कंसोल टच सेंसर लगाए जा सकते हैं। कार के अंदर एक बड़ा इंफोटेनमेंट स्क्रीन भी लगाया जा सकता है।

कितनी होगी रेंज?

SU7 कई तरह के बैटरी पैक विकल्प प्रस्तुत करेगा, जिसमें 668 किलोमीटर रेंज वाला स्टैंडर्ड 73.6 kWh बैटरी पैक और 800 किलोमीटर रेंज वाला 101 kWh बैटरी पैक शामिल हैं। इस इलेक्ट्रिक सेडान की टॉप स्पीड 265 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। ग्राहक के पास इस कार में 299 पीएस मोटर के साथ रियर-व्हील ड्राइव या 673 पीएस डुअल-मोटर ऑल-व्हील ड्राइवट्रेन को चुनने का विकल्प उपलब्ध होगा।

जहां Xiaomi ने अपने उपयुक्त स्मार्टफोन और गैजेट्स के लिए सराहनीय प्रतिष्ठा हासिल की है, वहीं कंपनी का लक्ष्य अब SU7 को प्रीमियम सेगमेंट में पोर्श जैसे विश्वसनीय ब्रांडों के साथी के रूप में स्थापित करना है। इस महत्वाकांक्षी प्रयास की सफलता की पूरी कहानी अभी लिखने की बाकी है, खासकर चीनी बाजार में जहाँ प्रतिस्पर्धा तीव्र है।