Electricity Project: भारत में कई सारे टैलेंट है. तभी तो अब हमारा देश धीरे धीरे आगे बढ़ रहा है. ऐसे में अब लोग खुद और अपने लोगों को के लिए सभी क्षेत्र में कुछ न कुछ कार्य कर रहा है. हम सब यह बात जानते हैं की अगर किसी चीज़ की जरूरत पडती है तो इंसान वो खुद ही इंवेंट या डिस्कवर कर लेता है. आज इस बात का जीता जागता सबूत है यह कहानी जो आज हम आपको बाने वाले है. आप इस कहानी को आसानी से पढ़ कर समझ जाएंगे की डिग्री से नॉलेज नहीं होता है.आज एक शख्स ने बिना किसी पैसे के सिर्फ और सिर्फ देसी जुगाड़ के सहारे बिजली बनाकर एक मिसाल कायम नाम रौशन कर दिया है. चलिए आपको इसके बारे में बताते है.

क्या है कारनामा

आपकी जानकारी के लिए बता दे असल में यह कारनामा किया है 28 वर्षीय युवक ने. जी हाँ इस शख्स ने यूट्यूब
के जरिये इस टर्बाइन तकनीक को सीखा. यही नहीं इसके बाद में टर्बाइन को स्थापित करने के लिए उसने एक ढलान वाले स्थान पर गड्ढा खोदा. इसके बाद इसका रिजल्ट कुछ ऐसा हुआ की अब गाँव को 24 घंटे मुफ्त बिजली लेने की तकनीक को स्थापित हो गयी. हैरानी की बात तो यह है की यह काम सिर्फ और सिर्फ 12 हजार रुपया में हो गया. आप इस इस तकनीक के जरिए 2500 बॉट की मुफ्त बिजली आसानी से पा सकेंगे.

12 वी पास है यह युवक

जिन लोगों को ऐसा करने में कई पढ़ाई और कई डिग्री लग जाती है. वही चीज़ धनबाद का यह युवक सिर्फ इंटर पास है. दरअसल इस युवक ने इस प्रोजेक्ट को तैयार करने के लिए अपनी कुछ साइंस की पुस्तकों का सहारा लिया. युवक ने साईस की मदद से पानी के दबाब में टर्बाइन तकनीक काम किया है. इसी चज को इन्होने समझा है और इसी को आधार बनाकर अपना प्रोजेक्ट तैयार किया है.