नई दिल्ली। मोटरसाइकिल भले ही कितना मंहगी होने के साथ ब्रांडेड कपंनी की हो, जब तक उसका माइलेज सही ना मिले बचत करना मुश्किल हो जाता है। और ऐसी शिकायतें अक्सर सुनने को भी मिलती है। कि उनकी बाइक तो नई है लेकिन उसमें माइलेज ना के बराबर देखने को मिल रहा है। यदि आपके साथ भी ऐसी समस्या हो रही है तो आज हम आपको बता रहे ऐसे सीक्रेट जिसके बारे में शायद ही आप जानते होगें। ये वो गलतिया है जो बाइक चलाने के दौरान आपसे होती रहती है जिससे बाइक का माइलेज कम हो जाता है..इस बारे में आपको ध्यान अवश्य देना चाहिए.

यहां हम बात कर रहे हैं बाइक चलाने के दौरान होने वाली गलतियों के बारे में..

सही स्पीड में गियर न बदलना

बाइक का माइलेज यदि आप बड़ा हुआ देखना चाहते है तो इसके लिए जरूरी है कि आप जब भी बाइक को खुली सड़क पर तेज रफ्तार के साथ चलाते हैं तो इसकी स्पीड एक बराबर रखे। बाइक को ऊंचे गियर पर ही चलाएं, जिससे इंजन ज्यादा लोड ना ले ऐसा करने से बाइक अच्छा माइलेज देगी।

ब्रेक पर हमेशा पैर रखकर चलाना

कई लोग बाइक चलाते समय हमेशा ब्रेक पर पैर रखते हैं. ब्रेक पर पैर रखकर चलाना सही नही हैं। इससे आप हमेशा ब्रेक पर ज्यादा दबाव बनाकर चलाते हैं इससे ब्रेक इन्गेज होन के साथ बाइक के पार्टस टाइट होने लग जाते है। और बाइक को तेज भगाने के लिए ज्यादा एक्सेलरेटर का सहारा पड़ता है इससे बाइक ज्यादा पेट्रोल खाने लगती है.

टायर में कम हवा

बाइक में टायर की हवा चेक करते रहें। हवा कम होने से भी बाइक के माइलेज पर सर पड़ता है। बेहतर माइलेज पान के लिए टायर में हमेशा एयर प्रेशर सही रखें।