नई दिल्ली। भारते के ऑटोमोबाइल बाजार में सुजुकी कपंनी अपनी दामदार कारों के चलते हमेशा चर्चा मं बनी रहती है। अब स कपंनी ने त्यौहारी सीजन के शुरूआत होते ही अपनी नई चौथी जनरेशन की स्विफ्ट और ईवीएक्स के आने का खुलासा कर दिया है। जिसकी तस्वीरें भी लीक हो गई है। इस नई स्विफ्ट की आकर्षक डिजाइन के सामने दूसरी कपंनियों की एसयूवी के लिए यह भारी पड़ सकती है। सुजुकी की इस नई स्विफ्ट का नाम ADAS दिया गया है जो पिछली स्विफ्ट से काफी कुछ बदलाव के साथ नजर आएगी।

ADAS सेफ्टी फीचर्स से लैस

जापानी मार्केट में इस स्विफ्ट को ADASनाम से पेश किया है नई स्विफ्ट जहां देखने में बड़ी लगती है, वहीं पिछली जनरेशन का लुक वैसा ही रखा गया है। भारत के लिए, नई स्विफ्ट केवल 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध होगी। भारत में यह नई स्विफ्ट 2024 तक लॉन्च की जा सकेगी। इसे सिर्फ एरिना शोरूम से ही बेचा जाएगा।

माइलेज होगा अच्छा

अपकमिंग सुजुकी स्विफ्ट के इंजन की बात करें तो 1.2-लीटर 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है, जो दमदार हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस होगा। इस नेक्स्ट जनरेशन हैचबैक का माइलेज 35-40 किमी प्रति लीटर तक बताया जा रहा है। कहा जा रहा है कि इसे भारत में मौजूदा के-सीरीज इंजन के साथ दूसरे ऑप्शन के साथ पेश किया जाएगा।

EVX इलेक्ट्रिक SUV भी पेश की गई

अपकमिंग सुजुकी स्विफ्ट के पहले EVX इलेक्ट्रिक SUV को भी पेश किया गया था, जिसे भारत के ऑटो एक्सपो शोकेस में रखा जा चुका है। EVX इंटीरियर की जो तस्वीरें सामने आई हैं, उसके अनुसार इसमें ओपन कॉकपिट डिजाइन के साथ बहुत कम बटन वाली बड़ी स्क्रीन दी गई है। इसमें फ्लोटिंग स्टाइल सेंटर कंसोल भी दिया गया है, जिसकी ड्राइविंग रेंज करीब 500 किमी हो सकती है। यह संभावना जताई जा रही है कि नई स्विफ्ट 2025 तक EVX से पहले आ जाएगी।