भारतीय टू-व्हीलर मार्किट में सबसे ज्यादा सेल कंप्यूटर बाइक की होती है। इसका अमुख्य कारण कम कीमत तथा अच्छा माइलेज माना जाता है। आज महंगाई का दौर है अतः प्रत्येक व्यक्ति चाहता है की उसकी बाइक अच्छा माइलेज दे। लेकिन कई बार देखा गया है कि समय के साथ बाइक का माइलेज कम होने लगता है हालांकि इसमें बाइक को गलत तरीके से चलाने की गलतियां भी शामिल हैं। अतः आज हम आपको कुछ आवश्यक टिप्स दे रहें हैं। जिनको अपनाकर आप अपनी बाइक के माइलेज को बढ़ा सकते हैं।

कराएं रेगुलर सर्विस

आपकी बाइक का माइलेज अच्छा बना रहे इसके लिए आवश्यक है कि आप अपनी बाइक की रेगुलर सर्विस करातें रहें। इससे बाइक का परफॉर्मेंस अच्छा बना रहता है। आपको एयर प्रेशर, इंजन ऑयल तथा टायर प्रेशर रेगुलर बेसिस पर मॉनिटरिंग अवश्य करनी चाहिए। इसकाबएक एक माइलेज पर सीधा प्रभाव पड़ता है।

सही से राइड करें बाइक

आपको पता होगा ही की सभी अलग अलग तरीके से बाइक को चलाते हैं। इससे भी आपकी बाइक का माइलेज प्रभावित होता है। यदि आप सही तरीके से बाइक को चलाते हैं तो आपकी बाइक का ममाइलेज अच्छा बना रहता है। सही तरीके से बाइक को चलाने के लिए आपको स्विचिंग ऑफ़ इंजन, ब्रेकिंग तथा स्मार्ट एक्सलरेशन पर ध्यान देना आवश्यक है।

टायर प्रेशर हो सही

टायर प्रेशर सीधे तौर पर आपकी बाइक के माइलेज को प्रभावित करता है। यदि आप कम टायर प्रेशर पर बाइक चलाते हैं तो आपको माइलेज भी कम ही मिलता है। अतः राइड को शुरू करने से पहले टायर प्रेशर को चेक करना आवश्यक है।

ओवर स्पीडिंग का होता है प्रभाव

किसी भी वाहन को चलाते समय ओवर स्पीडिंग करना बेहद खतरनाक होता है। इससे आपकी बाइक के माइलेज पर भी गलत प्रभाव पड़ता है। ओवर स्पीडिंग करते समय आपकी बाइक में पेट्रोल भी ज्यादा खर्च होता है। ऐसा करने से आपकी बाइक का मामाइलेज भी कम आता है। यदि आप इन चीजों का ध्यान रखते हैं तो आप अपनी बाइक के माइलेज को बढ़ा सकते हैं।