आपको बता दें कि होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने 28 सितंबर 2023 को अपने जबरदस्त स्कूटर एक्टिवा का नया एडिशन लांच कर दिया है। इसमें कंपनी ने एंटी-थेफ्ट सिस्टम को जोड़ा है। जो इस स्कूटर को कार के फीचर्स जैसा एडवांस बनाता है। इस स्कूटर को दो वैरिएंट- डीलक्स और स्मार्ट में पेश किया गया है तथा इसकी शुरूआती कीमत 80,734 रुपए रखी गई है।

अब इस स्कूटर की बुकिंग ओपन कर दी गई है तथा यह सीमित समय के लिए होंडा रेड विंग डीलरशिप के पास उलब्ध रहेगा। कंपनी ग्राहक को इस स्कूटर में 10 साल का वारंटी पैकेज (3 साल स्टैंडर्ड + 7 साल ऑप्शनल) प्रदान कर रही है। इसका मुकाबला भारत में हीरो जूम, सुजुकी एक्सेस और TVS जूपिटर जैसे वाहनों के साथ होगा।

एक्टिवा लिमिटेड एडिशन का इंजन तथा फीचर्स

आपको बता दें कि इस स्कूटर में 109.51cc का सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड फ्यूल-इंजेक्टेड इंजन लगाया गया है। यह इंजन 7.73 bhp के पावर और 8.84 Nm का टॉर्क पैदा करता है। कंपनी का दावा है कि यह स्कूटर अपनी क्षमता से 10 फीसदी माइलेज अधिक प्रदान करेगा। इस स्कूटर के फीचर की बात करें तो बता दें कि इसमें स्मार्ट सेफ (एंटी थेफ्ट सिस्टम) को जोड़ा गया है।

इसमें 2 मीटर की रेंज के अंदर स्मार्ट की आने पर स्कूटर अनलॉक हो जाता है तथा इस रेंज के बाहर जानें पर लॉक हो जाता है। इसके अलावा भीड़भाड़ वाले इलाके में पार्किंग सुविधा देखने के लिए स्मार्ट की का आंसर बैक बटन भी इस नए एडिशन में दिया गया है। यह 10 मीटर तक की दूरी फंग्शन करता है। इस स्कूटर को स्टार्ट करने के लिए आपको चाबी की जरुरत भी नहीं होगी। इसके लिए आपको बस सिर्फ नॉब प्रेस को 2 मीटर की रेंज के अंदर प्रेस करना होगा।

जिसके बाद में स्पीडोमीटर पर एलईडी स्मार्ट की इंडिकेटर शुरू हो जाएगा। इसके बाद इग्निशन और इंजन को शुरू करने के लिए आपको नॉब को स्टार्ट/स्टॉप स्विच के अनुसार घुमाना होता है। इसके अन्य फीचर्स की बात करें तो इसके स्टैंडर्ड वैरिएंट में आपको साइलेंट स्टार्ट सिस्टम और एक कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम दिया जाता है। इसके दोनों पहियों ड्रम ब्रेक दिए गए हैं। कंफर्ट राइडिंग के लिए इसमें टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और 3 स्टेप एडजस्टेबल सिंगल-रियर स्प्रिंग को लगाया गया है।

होंडा की ईवी टू-व्हीलर भी जल्दी आएगी

आपको बता दें कि कंपनी ने पिछले साल EICMA 2022 में इलेक्ट्रिक स्कूटर – EM1 e को पेश किया है। यह यूरोपियन बाजार में कंपनी का पहला इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर है। कंपनी के अनुसार इसको अगले वर्ष गर्मी के मौसम में लांच किया जाएगा। होंडा अगले दो वर्षों में वैश्विक स्तर पर अधिक इलेक्ट्रिक बाइक पेश करने की योजना बना रहा है।